BollywoodDigitalMovie-Reviews

रिव्यु – कसम से बेशर्म रंग में झूम रहा है पठान

MOVIE REVIEW - PATHAAN

Bollywood MOVIE REVIEWS 
PATHAAN IMDM Review
GAAM GHAR 

PATNA: सलाम नमस्ते, हम तुम जैसी रोमांटिक फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाले निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने आगे चलकर बैंग बैंग और वॉर करने के बाद एक्शन फिल्मों की राह पर निकल पड़े। इसी कड़ी को आगे बढ़ते हुए सिद्धार्थ आनन्द पठान लेकर आ रहे हैं । पठान करने के बाद कहा जा सकता है कि सिद्धार्थ ने एक्शन की नई ऊंचाइयों को छु लिया है। फिल्म की कहानी तो वही पुरानी सी घिसी -पिटी है, जहां एक देशभक्त एजेंट अपने वतन को बचाने के लिए अपना परिवार और अपने जान की बाजी लगा देता है, मगर एक्शन और स्पेशल इफेक्ट्स के मामले में सिद्धार्थ ने कोई कमी नहीं छोड़ी है ।

इस हिसाब से देखें तो बॉलिवुड की इस मूवी में मार्वल, जेम्स बॉन्ड और मिशन इंपॉसिबल जैसी फिल्मों सरीखा इम्पैक्ट देखने को मिलता है । पठान मसाला फिल्मों के पैमाने पर पूरी तरह से खरी उतरती है । फर्स्ट हाफ थोड़ा लंबा लगता है मगर फर्स्ट हाफ के बाद टर्न-ट्विस्ट, एक्सॉटिक लोकेशन, हीरो-विलेन के बीच शह और मात के साथ चुटीले संवाद, कॉमिडी का तड़का जैसे एलिमेंट फिल्म के लिए प्लस पॉइंट साबित होते हैं । एक्शन दृश्यों में बाइक चेजिंग, हेलिकॉप्टर की फाइट और पहाड़ी पर उड़ते ट्रेन के सीक्वेंस हैरतअंगेज बन जाते हैं । पठान’ में शाहरुख खान अपने कमबैक को सही मायनों में सार्थक करते नज़र आ रहे हैं। शाहरुख अपने लुक, बॉडी लैंग्वेज और आँखों के जरिए बेहतरीनअदाकारी करते नज़र आए, एक्शन दृश्यों और रोमांटिक गानों में उनका स्वैग अलग ही दिखा है । एक सोल्जर कभी भी देश से ये नहीं पूछता कि देश ने उसके लिए क्या किया, वो पूछता है, वो देश के लिए क्या कर सकता है’ जैसे डायलॉग  दर्शकों की सीटी और तालियां बटोरने ने कामियाब रहती है । फिल्म का मजबूत पक्ष इसका स्टाइलिस्ट वीएफएक्स, सिनेमैटोग्राफी, एक्शन और संगीत है । अफगानिस्तान, अफ्रीका, नयनाभिराम, दुबई हो या पेरिस लोकेशंस को भी अलग अंदाज में दिखाया गया है ।

यह भी पढ़ें  फिर से यू टर्न ले ली अलाया

एक नोटिस करने वाली बात ये भी है कि किरदारों के कॉस्ट्यूम और लुक पर खासी मेहनत की गई है । अगर गीत-संगीत की बात करें तो बेशरम रंग और झूमे जो पठान जैसे गाने पहले ही ब्लॉकबस्टर साबित हो चुकी है । जॉन अब्राहम का किरदार फिल्म का सरप्राइएज एलिमेंट है जो जिम के रूप में दिखता है । शायद बॉलिवुड की फिल्मों में इतना मजबूत विलेन पहली बार देखने को मिल रहा है। उसे विलेन से कहीं भी कमतर नहीं दिखाया गया है, जॉन ने भी अपने किरदार में जान लगा दी है । सलमान खान मतलब टाइगर की 20 मिनट की एंट्री फिल्म को अलग लेवल पर ले जाती है। सलमान की मौजूदगी से फिल्म को बहुत फायदा मिला है। शाहरुख-सलमान की जुगलबंदी और एक्शन दर्शकों को दर्शक हाथों-हाथ लेते हैं ।

यह भी पढ़ें  Radhika Apte : ने किया बड़ा खुलासा बोली मैने एक से ज्यादा म’र्दो के साथ बनाये है सं’बंध?एक के कारण तो मैं…

बॉलिवुड हीरोइन को हीरो और विलेन के साथ एक्शन दृश्यों में कदमताल करते देखना अच्छा लगता है। रुबाई जैसी स्पाइ गर्ल की विभिन्न परतों को बखूबी रूप से दीपिका पादुकोण ने निभाया है । डिंपल कपाड़िया और आशुतोष राणा ने भी अपने किरदार में जान डाल दी है । ओवर आल एक शानदार काम हुआ पठान में शानदार पटकथा बेहतरीन एक्शन और जानदार संवाद लेकिन कहानी वही घिसी-पिटी बहरहाल फ़िल्म अच्छी है और देखा जा सकता है खास तौर पे एक्शन के दीवानों को जरूर देखना चाहिए। (This review is featured in IMDb Critics Reviews)

यह भी पढ़ें  उन महिलाओं के लिए सर्वोत्तम व्यावसायिक विचार जो घर से काम करना चाहती हैं

Ashok Ashq

Ashok ‘’Ashq’’, Working with Gaam Ghar News as a Co-Editor. Ashok is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button