Numerologyधर्म-कर्मसमाचार

Mulank 1 से 9 के अनुसार चुने सही करियर, पाएं मनपसंद जॉब और पदोन्नति

अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 1 से 9 तक के जातकों को अपने करियर का चयन ग्रहों के आधार पर करना चाहिए। इससे सफलता जल्दी मिलती है और मनपसंद जॉब व पदोन्नति प्राप्त होती है।

Mulank 1 से 9 के अनुसार चुने सही करियर, पाएं मनपसंद जॉब और पदोन्नति

Mulank Numerology : अंक शास्त्र के अनुसार, जन्म तारीख के आधार पर व्यक्ति के मूलांक (Mulank)  की गणना की जाती है। जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, या 31 तारीख को होता है, उसका मूलांक 4 होता है। अपनी जन्म तिथि को जोड़कर आप अपना मूलांक पता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी जन्म तिथि 13 है, तो उसका मूलांक 1+3 = 4 होगा। इसी तरह, आप अपनी जन्मतिथि के आधार पर अपना मूलांक निकाल सकते हैं।


इसकी जानकारी वास्तु (Vastu) एवं अंकज्योतिष (Numerology) एक्सपर्ट पंकज सिन्हा (Pankaj Sinha) ने बताया तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं उसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति के जीवन पर सूर्य, पृथ्वी, चंद्रमा और अन्य ग्रहों का गहरा प्रभाव होता है। मूलांक संख्याशास्त्र (Numerology) में प्रत्येक मूलांक का एक ग्रह के साथ संबंध होता है, जो व्यक्ति के व्यक्तित्व और जीवन की घटनाओं को प्रभावित करता है।

मूलांक 1
जिन व्यक्तियों का जन्म 1, 10, 19 अथवा 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 1 होता है।अंक ज्योतिष के अनुसार, जिन जातकों का मूलांक 1 होता है, उनमें कई विशिष्ट गुण देखे जाते हैं। ये जातक अत्यंत महत्वाकांक्षी होते हैं, कभी हार नहीं मानते, और संघर्ष से पीछे नहीं हटते। विफलता से ये घबराते नहीं और ना ही इसे छुपाने की कोशिश करते हैं। चुनौतियों का सामना करना, राजनीति में रुचि, भाषा पर अच्छी पकड़ होना, भीड़ को संबोधित करने और संभालने की क्षमता, नेतृत्व क्षमता, प्रबंधन, प्रशासन, और नए विचारों का सृजन एवं प्रतिपादन करने का गुण इनकी पहचान होती है।

दरअसल, अंक 1 का शासक ग्रह सूर्य है। सूर्य हमारे सौरमंडल का केंद्र है और सभी ग्रह एवं उपग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं। इसलिए, यह माना जाता है कि सूर्य ही हमारे जीवन की रचना करता है और मानव जीवन के लिए इसका उपस्थित होना नितांत आवश्यक है। मूलांक 1 के जातक भी सूर्य की तरह ही केंद्र में रहना पसंद करते हैं और अपने गुणों के माध्यम से समाज में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाते हैं। इनकी ऊर्जा और दृढ़ता उन्हें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता दिलाती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार, जिन जातकों का मूलांक 1 होता है, उन्हें अपनी विशेषताओं और क्षमताओं के अनुसार करियर का चुनाव करना चाहिए। ये जातक स्वाभाविक रूप से महत्वाकांक्षी, नेतृत्व क्षमता से युक्त, और चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते हैं। इसलिए, उनके लिए निम्नलिखित क्षेत्रों में करियर बनाना बेहतर हो सकता है:

1. स्वयं का व्यवसाय: अपने नेतृत्व गुणों और नए विचारों को सृजित करने की क्षमता के कारण, मूलांक 1 के जातक खुद का व्यवसाय सफलतापूर्वक चला सकते हैं।
2. राजनीति: राजनीति में इनकी रुचि और भीड़ को संबोधित करने की क्षमता इन्हें प्रभावी राजनेता बना सकती है।
3. लीडरशिप (नेतृत्व): नेतृत्व क्षमता और प्रबंधन गुणों के कारण, ये किसी भी संगठन या समूह के नेतृत्व में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं।
4. मैनेजमेंट गुरु (प्रबंधन गुरु): इनकी प्रबंधन क्षमता और प्रशासनिक कौशल इन्हें मैनेजमेंट गुरु बनने के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

इन क्षेत्रों में कार्य करने से मूलांक 1 के जातक अपनी क्षमताओं का पूर्ण उपयोग कर सकते हैं और जीवन में सफलता और संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

मूलांक 1 के प्रमुख जातक : धीरूभाई अंबानी, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स व कुमार विश्वास आदि।

मूलांक 2
जिन व्यक्तियों का जन्म 2, 11, 20 अथवा 29 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 2 होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अंक 2 चंद्रमा से शासित होता है और मातृत्व का अंक माना जाता है। मूलांक 2 वाले व्यक्तियों में कई विशिष्ट गुण होते हैं, जो उन्हें अन्य से अलग बनाते हैं:

1. कला एवं मनोरंजन के प्रति झुकाव: ये जातक कला, संगीत, नृत्य, और अन्य रचनात्मक गतिविधियों में गहरी रुचि रखते हैं। इनके जीवन में सौंदर्य और रचनात्मकता का विशेष महत्व होता है।
2. ममता: मूलांक 2 वाले व्यक्तियों में स्वाभाविक रूप से मातृत्व और देखभाल करने की भावना प्रबल होती है। ये सहानुभूतिपूर्ण, संवेदनशील और दूसरों की देखभाल करने वाले होते हैं।
3. कार्य को व्यवस्थित रूप से करने की इच्छा और क्षमता: ये लोग किसी भी कार्य को व्यवस्थित और संगठित रूप से करने की क्षमता रखते हैं। वे योजनाबद्ध तरीके से काम करना पसंद करते हैं।
4. न्यायप्रियता: इन व्यक्तियों में न्याय और सत्य के प्रति गहरा सम्मान होता है। वे निष्पक्ष और संतुलित दृष्टिकोण रखने वाले होते हैं।
5. भावनात्मक एकतरफापन: भावनात्मक रूप से ये जातक एक ही दिशा में विचार करते हैं और कई बार अन्य दिशा या पहलुओं पर विचार नहीं कर पाते। यह उनकी भावुकता का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें  अंकों के माध्यम से व्यक्ति के विषय एवं उसके भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है - पंकज सिन्हा, वास्तु अंकशास्त्री 

इन गुणों के साथ, मूलांक 2 वाले व्यक्ति अपने जीवन में भावनात्मक, रचनात्मक और व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं। इनकी संवेदनशीलता और सहानुभूति इन्हें दूसरों के प्रति विशेष आकर्षक बनाती है।

मूलांक 2 के प्रमुख जातक- महात्मा गांधी, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन आदि।

मूलांक 3
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 अथवा 30 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 3 होता है। मूलांक 3 के जातकों में कई विशिष्ट गुण होते हैं, जो उन्हें नेतृत्व और उच्च पदों के लिए उपयुक्त बनाते हैं। इनके कुछ प्रमुख गुण और विशेषताएँ इस प्रकार हैं:

1. नेतृत्व क्षमता: मूलांक 3 के जातक नेतृत्व वाली स्थिति में रहना पसंद करते हैं। वे बड़ी-बड़ी संस्थाओं में उच्च पदों पर आसीन रहते हैं और अपने नेतृत्व के गुणों से संगठन को नई ऊंचाइयों तक ले जाते हैं।
2. रचनात्मकता और कलात्मकता: इन व्यक्तियों में रचनात्मकता और कलात्मकता की विशेष रुचि होती है। वे कला, साहित्य, संगीत, और अन्य रचनात्मक क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।
3. सामाजिक कार्य: मूलांक 3 के जातकों को सामाजिक कार्यों में भी विशेष रुचि होती है। वे समाजसेवा और जनकल्याण के कार्यों में सक्रिय भागीदारी करते हैं।
4. विशाल संस्थानों से जुड़ाव: इन्हें बड़े और प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ काम करना पसंद है। छोटे या असंगठित व्यवसायों या संस्थानों से इनका आकर्षण कम होता है, और ऐसे स्थानों पर ये संतुष्ट नहीं रह पाते।

इन गुणों के साथ, मूलांक 3 के जातक अपनी रचनात्मकता, नेतृत्व क्षमता और सामाजिक कार्यों में रुचि के कारण समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। उन्हें अपने करियर में उच्च पदों और बड़ी संस्थाओं के साथ जुड़ने से अधिक संतुष्टि और सफलता प्राप्त होती है।

मूलांक 3 के प्रमुख जातक: अब्राहम लिंकन, चार्ल्स डार्विन, करीना कपूर आदि

मूलांक 4
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 अथवा 31 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 4 होता है। मूलांक 4 वाले व्यक्तियों को अपने विचारों और दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध होते हैं। इनके विशेष गुणों और प्रवृत्तियों के बारे में निम्नलिखित बातें जानने में मदद मिलेगी:

1. विचार विशेषता: मूलांक 4 के जातक जो भी मुद्दा या चर्चा आती है, उन्हें वे एक अलग ही दृष्टिकोण से देखते हैं। इनकी सोच और विचार बिल्कुल नए और अनोखे होते हैं।
2. स्वतंत्र विचार: ये व्यक्तित्व स्वतंत्र विचारधारा वाले होते हैं। उन्हें उस समाजिक या धार्मिक प्रचलन को अंधभक्ति की तरह अपनाने की जरुरत नहीं होती, बल्कि वे नए और स्वतंत्र तरीके से सोचते हैं।
3. हाई रिस्क वाले व्यवसाय: इन्हें हाई रिस्क वाले व्यवसायों में भी रुचि होती है। वे नए और अनुप्रयुक्त तरीके से काम करने की प्रेरणा लेते हैं और उन्हें समान्य विचारधारा से अलग करने की कोशिश करते हैं।
4. कला और अभिनय: रचनात्मक और कलात्मकता में इनकी विशेष रुचि होती है। कला, अभिनय और रचनात्मक प्रक्रियाओं में उन्हें खूबसूरती और संतोष प्राप्त होता है।
5. विभिन्न क्षेत्रों में काम: इन्हें विभिन्न क्षेत्रों में नई तकनीक, अनुसंधान, या नए व्यवसाय के लिए प्रेरणा होती है। वे नई विचारों और प्रगतिशील तकनीक को अपनाने में रुचि रखते हैं।

इन सब गुणों के साथ, मूलांक 4 वाले व्यक्तियों को विचारशील, उत्कृष्टता की दिशा में, और नए तरीके से काम करने की क्षमता होती है। उन्हें अपनी प्राथमिकताओं और अनुसंधान में ज्यादा दिलचस्पी होती है, जो उन्हें अन्य लोगों से अलग बनाती है।

मूलांक 4 के प्रमुख जातक- श्री श्री रविशंकर, किशोर कुमार, अमित शाह, बराक ओबामा एन मंडल आदि।

विज्ञापन

मूलांक 5
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 5, 14 अथवा 23 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 5 होता है। मूलांक 5 वाले व्यक्तियों के विशेष गुण और सुझाव इस प्रकार हैं:

1. शीघ्र मित्रता और बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स: ये व्यक्तियों के लिए सामाजिक और पेशेवर संदेश विशेषता है। उनकी यह क्षमता उन्हें लोगों के बीच में आसानी से रूप से मित्रता और संबंध बनाने में मदद करती है।
2. नए उद्यमों में रुचि: मूलांक 5 वाले व्यक्तियों को नए और अनुसंधानात्मक उद्यमों में रुचि होती है। वे नई चुनौतियों और विकास के अवसरों को खोजने में उत्सुक रहते हैं।
3. रिस्क लेना: इन्हें अक्सर रिस्क लेना पसंद होता है, जो कई बार उन्हें नए संभावित अवसरों तक पहुँचाता है। यह उनके उद्यमिता और कम्यूनिकेशन कौशल को भी बढ़ाता है।
4. स्थिरता और प्रगति: इन्हें स्थिरता और निष्ठा के साथ अपने काम में लगाव बनाए रखने की आवश्यकता होती है। वे अक्सर नए कार्यों में उत्साह लेकर शुरू करते हैं, लेकिए समय और मेहनत के साथ स्थिरता बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है।
5. समाज में अलग: ये व्यक्तित्व सामाजिक और पेशेवर रूप से अलग होते हैं। उनकी सोच और काम करने की प्रक्रिया अनुप्राणित होती है, जिससे वे आम विचारधारा से अलग होते हैं।

यह भी पढ़ें  रोजा फिल्म्स द्वारा रिलीज की गई एक डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म 'इंटरनेशनल पैडमैन'

इन गुणों के साथ, मूलांक 5 वाले व्यक्तियों को उनके करियर में कम्युनिकेशन, विचारशीलता, और नए अवसरों की तलाश में अपनी सामर्थ्य और क्षमता को सही दिशा में उपयोग करने की सलाह दी जाती है। उन्हें अपने विचारों को स्थापित और सुरक्षित करने के लिए हाई रिस्क व्यवसायों में या कला और संवाद में उनकी रुचि विकसित करने के विकल्पों पर विचार करना उपयुक्त हो सकता है।

मूलांक 5 के प्रमुख जातक: प्रिंस चार्ल्स, राज कपूर, आमिर खान, करण जौहर आदि।

मूलांक 6
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 6, 15 अथवा 24 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होता है। मूलांक 6 वाले व्यक्तियों के विशेष गुण और सुझाव इस प्रकार हैं:

1. शुक्र से शुक्र सौंदर्य, जीवन, साहस और सृजन: यह अंक व्यक्ति को सौंदर्य, जीवन के संतुलन, साहस और सृजनशीलता की ओर प्रेरित करता है। इन्हें विशेष रूप से कला, संगीत, रंगमंच, और उपस्थिति की कला में रुचि होती है।
2. स्वस्थ शरीर: ये व्यक्तियों को स्वस्थ और सुंदर शरीर की प्राप्ति में आसानी होती है। वे अपनी सेहत पर ध्यान देने में सक्षम रहते हैं।
3. चमत्कारी पर्सनॅलिटी: इनकी व्यक्तित्व में एक चमत्कारी और प्रभावशाली पहलू होता है, जो उन्हें लोगों के बीच लोकप्रिय बनाता है।
4. अच्छा बर्ताव: इन्हें लोगों को सही तरीके से हैंडल करने और उनके साथ अच्छा बर्ताव करने की क्षमता होती है। वे दोस्ताना और समझदारी से लोगों के साथ रिश्ते बनाते हैं।
5. समाज में प्रमुख: इन्हें समाज में प्रमुखता की भावना और क्षमता होती है। वे सामाजिक कार्यों में अक्सर अग्रणी भूमिका निभाते हैं और अपने समुदाय में प्रतिष्ठित होते हैं।
6. कार्य की सावधानी: ये व्यक्तियों को अपने कार्य में स्थिरता और निष्ठा बनाए रखने की जरूरत होती है। वे अक्सर उन क्षेत्रों में अच्छी प्रगति करते हैं जिनमें उनकी रुचि और प्रतिष्ठा हो।

मूलांक 6 वाले व्यक्तियों को अपनी कलात्मक और सामाजिक प्रतिभा को सही दिशा में उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। उन्हें अपने विचारों और अभिव्यक्ति के माध्यम से लोगों को प्रेरित और सम्मोहित करने में मदद मिल सकती है।

मूलांक 6 के प्रमुख जातक: सचिन तेंदुलकर, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, आदि।

मूलांक 7
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 7, 16 अथवा 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होता है। मूलांक 7 वाले व्यक्तियों के विशेष गुण और सुझाव इस प्रकार हैं:

1. आध्यात्मिक झुकाव: इन्हें आध्यात्मिकता की ओर झुकाव होता है। वे अक्सर ध्यान और ध्यानाभ्यास में रुचि रखते हैं और आध्यात्मिक संदेशों को जीवन में अपनाते हैं।
2. अच्छे सलाहकार: इन्हें लोगों को सलाह देने और उनकी समस्याओं में सहायता करने में रुचि होती है। वे अक्सर अपने विचारों और अनुभवों के माध्यम से लोगों को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
3. ट्रेवल एजेंट: इन्हें यात्रा और विभिन्न स्थानों के अन्वेषण में रुचि होती है। वे अक्सर यात्रा एजेंसियों में काम करते हैं या अपनी यात्रा और सफ़र की अनुभवों को साझा करते हैं।
4. रिसर्चर: ये व्यक्तियों को विशेषतः गहन और विश्वसनीय रिसर्च में रुचि होती है। वे अपने क्षेत्र में नए ज्ञान को खोजने और उसे समझने में लगे रहते हैं।
5. कलाकार: इन्हें विभिन्न कलाओं जैसे कि लेखन, चित्रकला, संगीत, नृत्य आदि में रुचि होती है। वे अपनी व्यक्तिगत रचनात्मकता को व्यक्त करने में माहिर होते हैं।
6. इंटेलेक्चुयल और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले: इन्हें विद्या और ज्ञान प्राप्त करने में आनंद आता है। वे अक्सर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं और अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में उत्सुक रहते हैं।
7. नए मापदंड स्थापित करने वाले: इन्हें अक्सर कार्य में और व्यवसाय में नए और उन्नत मापदंड स्थापित करने की क्षमता होती है। वे नए और अलग तरीके से सोचते हैं और नए विचारों को प्रस्तुत करने में सक्षम रहते हैं।

मूलांक 7 वाले व्यक्तियों को उनकी व्यक्तिगत रूचियों और क्षमताओं का सही उपयोग करके अपने करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए सलाह दी जाती है। वे अक्सर उच्च शिक्षा, रिसर्च, विचारशीलता और विशेषज्ञता के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें  सुरक्षा व्यवस्था: शांति व्यवस्था बनाने पुलिस ने सिंधिया में निकाला फ्लैग मार्च

मूलांक 7 वाले प्रमुख जातक: अटल बिहारी बाजपेयी, निक जोनस, शॉन कोनरी आदि।

मूलांक 8
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 8, 17 अथवा 26 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 8 होता है। मूलांक 8 वाले व्यक्तियों के लिए निम्नलिखित सुझाव हैं:

1. सही निर्णय लेने की क्षमता विकसित करें: आपको अपने व्यवसायिक या व्यक्तिगत जीवन में सही निर्णय लेने के लिए अपनी क्षमता को विकसित करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए एक उचित मार्गदर्शक या सलाहकार को गुरु बना सकते हैं, जो आपको निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।
2. उच्च कोटि के आध्यात्मिक सुख के लिए सही दिशा: आपको अपने आध्यात्मिक और संसारिक लक्ष्यों के लिए सही दिशा में काम करने की जरूरत है। यहां, आपके गुरु या सलाहकार की मार्गदर्शन और सलाह बहुमूल्य हो सकती है।
3. अनिर्णयता से बचने के लिए सही संस्था का चयन करें: अपने व्यवसायिक या प्रोफेशनल जीवन में, आपको ऐसी संस्था या व्यक्ति को चुनना चाहिए जो आपके लक्ष्यों और मार्गदर्शन में सहायक हो सके। इससे आप अनिर्णयता से बच सकते हैं और सही समय पर सही निर्णय ले सकते हैं।
4. धैर्य और स्थिरता बनाए रखें: मूलांक 8 वाले व्यक्तियों को धैर्य और स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता होती है। वे बहुमूल्य अनुभवों के माध्यम से सीख सकते हैं और धीरे-धीरे अपनी सफलता की ऊंचाइयों को हासिल कर सकते हैं।
5. संघर्षों को स्वीकार करें और उनसे सीखें: अक्सर इन व्यक्तियों को जीवन में संघर्ष और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे वे अपनी क्षमताओं को और भी मजबूती से विकसित कर सकते हैं और अपनी दृष्टि को समृद्ध कर सकते हैं।

मूलांक 8 के व्यक्तियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने जीवन में सही गाइडेंस और सलाह का सहारा लें, ताकि वे अपनी सफलता के मार्ग पर स्थिर रह सकें और अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

मूलांक 8 के प्रमुख जातक: एल्विस प्रेस्ले, आशा, भोंसले, मॅदर टेरेसा, जॉर्ज बर्नार्ड शॉ, विलियम , शेक्स्पीयर व नरेंद्र मोदी आदि।

मूलांक 9
जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की 9, 18 अथवा 27 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 9 होता है। मूलांक 9 वाले व्यक्तियों के लिए निम्नलिखित सुझाव हैं:

1. संघर्ष और साहस: आपको अपने जीवन में संघर्ष करने के लिए तैयार रहना होगा। आपको कई बार जीवन में मुश्किल स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपकी निडरता और साहस आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
2. अपने 100% देना: सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने काम में पूरी मेहनत और समर्पण करना होगा। आपको हमेशा अपने लक्ष्यों की दिशा में अपनी क्रियाओं को अनुशासित रखना होगा।
3. ध्यान और अनुशासन: शारीरिक संरचना और फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है। यह आपकी सहायता करेगा कि आप अपनी क्षमताओं को पूरे पोटेंशियल पर उतार सकें। अनुशासित और नियमित जीवन आपको सफलता की ओर ले जाता है।
4. कानूनी मुद्दों में सावधानी: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किसी भी कानूनी मामले में सावधानी से काम करते हैं और कोई भी विधि अनुसार काम करते हैं।
5. परिवारिक और निजी जीवन: परिवारिक संबंधों को महत्व देना और उन्हें संरक्षित रखने का प्रयास करना आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। अपने परिवार के समर्थन में आपको अधिक ऊर्जा और समृद्धि मिल सकती है।
6. नए मापदंड स्थापित करना: आपको अपने काम में नए मापदंड स्थापित करने और नए तरीके से सोचने का प्रयास करना चाहिए। यह आपकी स्थिरता और सफलता को बढ़ा सकता है।

मूलांक 9 वाले व्यक्तियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने जीवन में ध्यान और अनुशासन से काम करें, संघर्षों का सामना करने को तैयार रहें, और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत और समर्पण करें।

मूलांक 9 के प्रमुख जातक: सोनिया गांधी, सलमान खान अदि।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. गाम घर न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए 6 चीजे करें, आइए जानते हैं. शादीशुदा महिलाओं को किसी के साथ भी नहीं बांटनी चाहिए ये चीजें वास्तु के अनुसार 5 भाग्यशाली वास्तु पेंटिंग किस दिशा में लगानी चाहिए राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली यह सात स्थानों में मौन रहना चाहिए महिलाएं को भूलकर भी उधार नहीं देना चाहिए बिहार की जन्मी खूबसूरती अभिनेत्रियां करोड़ों फैंस के दिलों पर करती है राज आए जानते है.