साक्षात्कार

Rajpal Kaushik: राजपाल कौशिक; जिंदगी जिंदादिली का नाम है

असंध के जरासंध राजपाल कौशिक

राजपाल कौशिक
राजपाल कौशिक (Rajpal Kaushik)

Interview: आज गाम घर रू-ब-रू आपसे रू-ब-रू हों रहे हैं फिल्मी दुनियां का जाना-पहचाना चेहरा राजपाल कौशिक, राजपाल कौशिक (Rajpal Kaushik) हरियाणवी फिल्मों (Haryanvi Cinema) का बहुत बड़ा चेहरा है जिन्होंने जरासंध (Jarasandh) से खुद को साबित भी किया है ।

राजपाल कौशिक जी सबसे पहले तो आप अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बारे में बताएं कि अपने कहां से और कैसे प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की ?
राजपाल : मेरी प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल से ही हुई है, फिर मैं असंध (Assandh) के प्राइवेट स्कूल में चला गया था और उसके बाद मैने एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग की ।आपने कब ? किस उम्र में अपने करियर के बारे में सोचना शुरू किया और क्या निश्चय किया कि आपको क्या करना है ?
राजपाल : मैने कभी कैरियर के बारे में कुछ नही सोचा जो होता गया करता गया, रोजी-रोटी की ज्यादा चिंता कभी हुई नही क्योंकि गुजारे के लिए ठीक ठाक जमीन थी और बहुत ज्यादा की कभी इच्छा नही थी।

मैने सुना है आपने एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग की लेकिन आपने अपना करियर कॉरपोरेट में तलाशा ऐसा क्यों ? जबकि आपके पिता लक्ष्मी चन्द कौशिक फफड़ाना के बड़े किसानों में एक हैं और खेती बारी आपके परिवार का मुख्य रोजगार है ।
राजपाल : एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग करने के बाद कॉरपोरेट में में इसलिए गया क्योंकि मेरे पापा कहते थे के नौकरी करो दुनियादारी देखो अलग-अलग अनुभव लो बाकी जमीन तो है ही जब दिल करे खेती कर लेना, गुजारे लायक तो सब कुछ है ।

आखिर क्या वजह थी कि आप कुछ ही दिनों में कॉरपोरेट सेक्टर भी छोड़ दिया ?
राजपाल : कॉरपोरेट को छोड़ने की वजह ये थी कि मुझे लग रहा था वहां मेरे करने लायक कुछ है ही नही, इंसान को सिर्फ पेट भरने के लिए नही जीना चाहिए, वो जरूर करना चाहिए जो आपकी आत्मा चाहती है । क्योंकि जीवन सिर्फ एक ही है अगर आपने इसे उस काम में गंवा दिया जिसे आप करना नही चाहते थे और वो नही किया जो आप करना चाहते थे तो पीछे मुड़कर देखने पर आपको पछतावे के अलावा कुछ नही मिलेगा ! लोग क्या कहेंगे ? कोई क्या सोचेगा ये सब छोड़कर वो करो जो आपकी आत्मा आपसे चाहती है ।

यह भी पढ़ें  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेडीयू के प्रमुख नेताओं के साथ की बैठक

न्यूज सेक्टर का स्कोप बहुत बड़ा है अगर आप चाहते और मेहनत करते तो बहुत जल्दी आप बुलंदी पर होते लेकिन आपने इसे भी छोड़ दिया ऐसा क्यों ?
राजपाल : मैने न्यूज इसलिए चुना था क्योंकि मुझे लगा हर रोज कुछ नया करने को है, वो बोरिंग सी चीजे नही है रोज कुछ ना कुछ नया किया जा सकता है इसलिए मैने न्यूज को चुना ।

न्यूज छोड़ने के बाद आपने फिल्म सेक्टर को चुना आखिर ऐसा क्या हुआ की आप सिनेमा की तरफ रुख कर गए
राजपाल : देखिए मेरे साथ एक चीज है मैं जीवन से कुछ नही चाहता, ऐसा कुछ भी नही है जिसके बिना मैं मरा जा रहा हूं । मैं बस इस रंगीन जीवन का आनंद लेता हूं, मुझे जिसमे आनंद आता है मैं वही जीने लग जाता हूं । मैने सिनेमा की तरफ रुख नही किया सिनेमा ने खुद मुझे बुला लिया क्योंकि मै एक बार रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda) की शूटिंग पे गया था न्यूज़ के काम से वही उसको देखा और लगा की सिनेमा करना चाहिए, एक बार मै यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) जी का इंटरव्यू किया था वहा भी मै सिनेमा के तरफ मेरे रुझान हुई और सिनेमा को जीने के बाद मुझे पता चला एक्टिंग से अनंत और गहरा कुछ भी नही है । यहां करने के लिए इतना कुछ है जो कभी खत्म ही नही होता । इसलिए इसे छोड़ने की कोई वजह नहीं बनती ये हमेशा चलने वाला रोमांचकारी काम है जिसमे अध्यात्म जितनी गहराई और रोमांच है । राजपाल जी आपको नहीं लगता कि आपके लाइफ में भटकाव बहुत ज्यादा रहा है अब आपको क्या लगता है सिनेमा ही आपका लक्ष्य है या इसे भी छोड़ने का इरादा है ?
राजपाल : इसे भटकाव नही इसे तलाश कह सकते है । उसकी तलाश जो आपको सबसे अच्छा लगता है, एक्टिंग मैं इसलिए नही कर रहा के मुझे कोई बहुत बड़ा एक्टर बनना है या फिर मुझे बहुत सारा फेम चाहिए, मैं एक्टिंग इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मुझे ये अच्छा लगता है । ये मुझे रोमांच का एहसास कराता है, मुझे कोई बहुत बड़ा फिल्मस्टार नही बनना, मैं बस एक्टिंग को जीना चाहता हूं । ये मेरे लिए ऐसी चीज जिस से मैं कभी बोर नहीं हो सकता, जैसे मैं बाकी चीजों से जल्दी ही हो जाता हूं ।

यह भी पढ़ें  पटना से दिल्ली तक का सफर, अब 8 घंटे में तय कर सकेंगे

अभी कुछ दिनों पहले आपने जरासंध नाम की वेब सीरीज की थी इस वेब सीरीज का क्या अनुभव रहा कैसा रिस्पॉन्स मिला दर्शकों का ?
राजपाल : जरासंध वेब सीरीज को दर्शकों ने बहुत सारा प्यार दिया, खासकर हरियाणा और बिहार के दर्शको ने बहुत सारा प्यार दिया । एक समय में MX प्लेयर पर टॉप ट्रेंडिंग में रही, जरासंध को अभी मिथिभोज (MithiBhoj) यूटूब चैनल पर देख सकते है, इसके अलावा जरासंध के आने के बाद मुझे हरियाणा के कोने-कोने में लोग जानने लगे । हर जगह प्यार मिलने लगा और जरासंध की वजह से मुझे मुंबई में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला ! लोग मुंबई में सालो, साल मेहनत करते हैं पर शायद ही कोई प्रोजेक्ट उन्हें मिलता है । लेकिन मुझे जाते ही एक अच्छे प्रोजेक्ट का ऑफर आ गया , ये अलग बात है कि मैने वो वेब सीरीज किसी वजह से नहीं की ।

राजपाल जी अभी आप किस तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और कितने प्रोजेक्ट हैं आपके पास ?
राजपाल : अभी मेरे पास 2 वेब सीरीज है करने को, जिनकी शूटिंग जल्दी ही स्टार्ट होगी । अभी मैं एक इंटरनेशनल ब्रांड की ऐड शूट में लगा हुआ हूं । इसके बाद फिल्म डायरेक्टर एन मंडल (N Mandal) जी के साथ एक प्रोजेक्ट प्लान कर रहा हूं जो जल्दी ही शुरू होने जा रहा है । मेरी एक कॉमेडी वेब सीरीज मलंग इन हॉस्टल जल्दी ही रिलीज होने वाली है ।

यह भी पढ़ें  जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह धान फसल कटनी प्रयोग का किया निरीक्षण

राजपाल जी आप हमारे गाम घर के पाठकों को कोई संदेश देना चाहेंगे ?
राजपाल: मैं इतना बड़ा कोई मोटिवेशनल स्पीकर तो नही हूं लेकिन जितना मेरा अनुभव है उस से मैं बोलना चाहता हूं कि कौन क्या सोचेगा ? लोग क्या कहेंगे ? भविष्य में क्या होगा ? इन सब को छोड़कर वो कीजिए जो आपका दिल चाहता है । सफलता मिलना ना मिलना तो परमात्मा के हाथ में है लेकिन कोशिश करना आपके हाथ में है । जो आपका जनून है उसको जरूर कीजिए, सिर्फ पेट भरने के लिए या पैसों के लिए काम मत कीजिए । वो काम करिए जिस से आपको खुशी मिलती है जिससे आपकी आत्मा खुश होती है ।

बहुत बहुत धन्यवाद राजपाल जी
राजपाल: आपका भी धन्यवाद अशोक जी, गाम घर और और गाम घर के पाठकों को मेरा प्यार भरा नमस्कार, मैं गाम घर न्यूज़ और इसके पाठकों का आभार भी व्यक्त करता हूं ।

आपने, अपने व्यस्ततम समय से गाम घर न्यूज़ के लिए जो समय निकला उसके लिए तहे दिल से धन्यवाद एक बात और आपने जरासंध के संबंध में जो बिहार के लोगों, खास कर गाम घर के पाठकों और दर्शकों को लिए जो कहा उसके लिए बिहार के दर्शकगण हमेशा आपको याद रखेंगे और इनका प्यार आपको मिलता रहेगा।

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

One Comment

  1. Jarasandh web series was awesome,,it is most popular web series in haryana.
    Love u Samrat tyagi
    #lots of love Jarasandh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button