स्वास्थ्य-सौंदर्य

मोरिंगा पाउडर से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जानें फायदे.

Moringa Powder Super Food

स्वास्थ्य – सौंदर्य : ज्यादातर लोग अब हेल्दी खाने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे में एक पाउडर काफी ज्यादा ट्रेंड में है, जिसका नाम मोरिंगा है। मोरिंगा ओलीफेरा पेड़ के रूप में जाना जाता है। इसका इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद में हो रहा है। कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में ये मददगार है। पुरुषों और महिलाओं दोनों की अपनी अनूठी स्वास्थ्य आवश्यकताएं होती हैं। जबकि पुरुषों के लिए सबसे आम चिंताएं प्रोस्टेट स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और टेस्टोस्टेरोन के लेवल हैं, महिला शरीर को पीरियड्स की अनियमितता, ऑस्टियोपोरोसिस या फर्टिलिटी सहित कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सौभाग्य से, मोरिंगा एक पौधा है जो इन सभी समस्‍याओं में मदद कर सकता है।

पोषक तत्व से भरपूर जड़ी-बूटी जिसमें शामिल हैं-

  1. गाजर के रूप में विटामिन ए की मात्रा का चार गुना

2. केले से तीन गुना पोटैशियम की मात्रा

यह भी पढ़ें  बढ़ा पारा, रहें सतर्क, बच्चे चमकी बुखार के हो सकते हैं शिकार

3. गाय के दूध से चार गुना ज्यादा कैल्शियम

4. संतरे के रूप में विटामिन सी की मात्रा का सात गुना

जबकि हमने पहले भी सामान्य रूप से मोरिंगा के फायदों के बारे में आपको बताया है। आज हमने सोचा कि हम महिलाओं के लिए विशिष्ट कुछ लाभों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जेडर एक सामाजिक निर्माण हो सकता है, लेकिन बायोलॉजिकल सेक्स का स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, जो हार्मोन में भिन्नता, शारीरिक संरचना और आनुवंशिक बीमारियों की प्रवृत्ति के कारण होता है।

Advertisement – MithiBhog Moringa Powder

मोरिंगा पाउडर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड क्यों है?

विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर जड़ी-बूटी
यह प्रकृति की एकमात्र विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर जड़ी बूटी है क्योंकि यह प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, बी, पोटेशियम इत्यादि में समृद्ध है।

वॉटर रिटेंशन को करता है कम
यह वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार वेट लॉस के लिए अच्छा है। यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें  आयुर्वेद में 300 बीमारियों का रामबाण इलाज है मोरिंगा

बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा
मोरिंगा पाउडर विटामिन ई, बी, ए और जिंक से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व अच्छी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Advertisement – MithiBhog Moringa Powder

पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए अच्छा
इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद करता है जो आजकल पीसीओडी का मुख्य कारण है। इस तरह पीसीओडी से परेशान महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए।

मेनोपॉज के लक्षण करता है कम
मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने में मोरिंगा पाउडर बहुत मददगार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, क्वेरसेटिन, विटामिन सी से भरपूर होता है। ये सभी अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और हॉट फ्लैशेज को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें  ज्ञान किरण पब्लिक स्कूल परिसर में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर विटामिन ए एवं अल्बेंडाजोल की खुराक दी गई

पीरियड्स की ऐंठन को करता है कम
पीरियड्स के दौरान बहुत सारी महिलाओं को ऐंठन की समस्‍या से जूझना पड़ता है लेकिन इस पाउडर के सेवन से समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होने के कारण तंत्रिका तंत्र को शांत करने और शरीर को मजबूत करने में मदद करता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा
कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण मोरिंगा पाउडर ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।

डिप्रेशन में करता है मदद
मोरिंगा पाउडर मूड में सुधार और राहत देने के साथ डिप्रेशन में मदद करता है। मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटेशियम से भरपूर, ये सभी मूड को बनाए रखने में मदद करते हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका
आप 1-1 चम्मच  सुबह शाम एक गिलास गुनगुने पानी के साथ या मोरिंगा चाय बना के, चपाती, दाल, सब्जी में मिला सकती हैं।

 

 

N Mandal

N Mandal, Gam Ghar News He is the founder and editor of , and also writes on any beat be it entertainment, business, politics and sports.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button