Mumbaiमनोरंजनसमाचार

अतुल गर्ग: ‘कश्मीर-एनिग्मा ऑफ पैराडाइज’ कश्मीर के इतिहास उजागर करेगी

Entertainment: कश्मीर, जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है, अपनी सदियों से चली आ रही एक अत्यंत महत्वपूर्ण इतिहास है। यहां कभी तुर्क और मुगल साम्राज्य का भी कहर झेला है, और हजारों मासूमों की जानें गई हैं। इस क्षेत्र में धर्म परिवर्तन के खिलाफ भी लड़ा गया है और हजारों मंदिरों को नष्ट किया गया है। अब कश्मीर और कश्मीरियों का दौर फिर से मुख्य धारा में लौटने की कोशिश की जा रही है। यहां के अनजान इतिहास पर कई फिल्में बनी हैं, जो कश्मीर को अपने नजरिए से पेश करती हैं। अब पहली बार फिल्म “कश्मीर – एनिग्मा ऑफ पैराडाइज” में 1920 के दशक से लेकर आज तक की कहानी देखने का अवसर मिलेगा।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें
“कश्मीर – एनिग्मा ऑफ पैराडाइज” की शूटिंग वर्तमान में मुंबई के एलोरा स्टूडियो में जारी है। इससे पहले कुछ भागों की शूटिंग कश्मीर में हुई है। यह फिल्म रूढ़िवादिता को पार करके कश्मीर का ईमानदार चित्रण प्रस्तुत करने का उद्देश्य रखती है। इसमें कश्मीर के अनकहे इतिहास को उजागर करेगी, जो 1920 के दशक से लेकर आज तक चली आ रही है। ये बाते फिल्म के निर्देशक अतुल गर्ग ने कहा।

आगे उन्होंने कहा किअनेक फिल्मों में दिखाया गया कश्मीर के नाम पर कश्मीर को, लेकिन किसी ने इसके अधिकांश इतिहास नहीं दिखाया है, जैसा कि हम इस फिल्म के माध्यम से कर रहे हैं। हम दर्शकों को प्राचीन कश्मीर से लेकर आज के कश्मीर तक की एक यात्रा पर ले जाना चाहते हैं इस फिल्म के माध्यम से।”

यह भी पढ़ें  रवि किशन संग अयोध्या के राघव की भक्ति में लीन हुए भागलपुर के माधव

“कश्मीर – एनिग्मा ऑफ पैराडाइज” में आमिर खान की फिल्म “तारे जमीं पर” के अभिनेता दर्शील सफारी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। उन्होंने कहा, “इस फिल्म की कहानी बहुत दिलचस्प है। फिल्म का विषय और संदर्भ जटिल हैं। फिल्म निर्माण के लिए मुझे काफी तैयारी करनी पड़ी। एक अभिनेता के रूप में काम करना एक बेहतरीन सीखने का अनुभव रहा है।”फिल्म के निर्देशक अतुल गर्ग ने जोड़ते हुए कहा, “यह फिल्म रूढ़िवादिता से परे, कश्मीर की वास्तविक सुंदरता, वहां के रहन-सहन, खानपान और संस्कृति को भी प्रदर्शित करेगी। हमारा लक्ष्य इसकी बहुआयामी सुंदरता और संस्कृति को प्रदर्शित करना है।”

यह भी पढ़ें  Kaagaz 2: आम जिंदगी का हिस्सा है कागज 2

फिल्म के निर्माता इटरनल फिल्म्स ने बताया कि फिल्म का शूटिंग शेड्यूल लगभग 100 दिनों का है, जिसमें से कुछ शूटिंग कश्मीर में हो चुकी है। इस फिल्म में दर्शील सफारी, रजनीश दुग्गल, रजा मुराद, पुनीत भट्ट ,मनीष खन्ना, इनामुलहक, आकांक्षा पुरी, सज्जाद डेलाफ्रूज, राम गोपाल बजाज,अध्ययन सुमन, एमके रैना, आरिफ जकारिया, पवन चोपड़ा, अमित बहल, महेश बलराज, प्रणीत भट्ट, डेलबार, आर्य, निहारिका रायजादा, मीर सरवर की मुख्य भूमिकाएं हैं। इस फिल्म के सिनेमैटोग्राफर फसाहत खान और प्रचारक संजय भूषण पटियाला शामिल हैं।

यह भी पढ़ें  चैती छठ पर अस्ताचलगामी सूर्य को श्रद्धालुओ ने दिया अर्घ, प्रातःकालीन अर्घ के साथ होगा संपन्न

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए 6 चीजे करें, आइए जानते हैं. शादीशुदा महिलाओं को किसी के साथ भी नहीं बांटनी चाहिए ये चीजें वास्तु के अनुसार 5 भाग्यशाली वास्तु पेंटिंग किस दिशा में लगानी चाहिए राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली यह सात स्थानों में मौन रहना चाहिए