पटनाबिहारसमाचार

अब पूरा होगा घर का सपना – PMAY

गाम घर डेस्क: अब पूरा होगा घर का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 में, भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) नामक एक योजना की शुरूआत की गई। PMAY योजना का लक्ष्य है 2022 तक सभी लोगों को किफायती आवास उपलब्ध कराना।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

इस योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती आवास मुहीया कराने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है  इस योजना का शुरुआत साल 2015 में किया गया था आपको बता दें इसके तहत 20 सालों तक होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी मिलती है देशभर में शुरू की भाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन फॉर्म भर कर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है, आपको बता दें प्रधानमंत्री योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 रखी गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार नंबर होना अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने के लिए आधार संख्या के साथ ही आपको अपने पहचान का प्रमाण करना होगा जिसमें आप पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी के जरिए करा सकते हैं इसके साथ ही आपको निवास का प्रमाण देने के लिए मतदाता पहचान पत्र पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी लगा सकते हैं, अगर आप किसी अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध हैं तो आपको उसका भी प्रमाण देना होगा। इसके अलावा आपको अपनी आय का प्रमाण पत्र भी देना होगा जिसमें आप की नवीनतम सैलरी स्लिप या इनकम टैक्स रिटर्न का दस्तावेज लगा सकते हैं। बैंक के स्टेटमेंट की कॉपी भी देना महत्वपूर्ण है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रमाण पत्र देना होगा, जो यह प्रमाणित करेगा कि आपके पास पक्का घर नहीं है।

यह भी पढ़ें  विभूतिपुर में अपराधियों ने पूर्व मुखिया व सहयोगियों को मरी गोली

गाम घर के फेसबुक पेज से जुड़े      गाम घर के ट्विटर को फॉलो करें

अगर आप घर बनाना चाह रहे हैं और आर्थिक कमजोरी की वजह से इसे नहीं बना पा रहे हैं, तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन के साथ ही अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते हैं सरकार ने PMAY के तहत अप्लाई करने के लिए एक ऐप भी बनाया है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इसे आप पर आप अपने इस ऐप पर आप अपने नंबर के जरिए लॉगइन आईडी बनाकर लॉगिन कर सकते हैं। ऐसे करने के लिए ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक टाइम ओटीपी भेजेगा इसे भरकर आप लॉगिन कर इस ऐप पर आवश्यक जानकारी को भरकर PMAY योजना का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें  कर्पूरी चर्चा में उमड़ी जदयू नेताओं की भीड़

 

Gaam Ghar

Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button