बिहारराष्ट्रीय समाचारसमाचार

राशनकार्ड से आधार कार्ड लिंक कराना हुआ अनिवार्य

रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाले सरकारी निर्देश के आलोक में राशन कार्डधारियों को आधार कार्ड लिंक कराना हुआ अनिवार्य

Patna : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अनुसार योग्य परिवार को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाले सरकारी निर्देश के आलोक में राशन कार्डधारियों को आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले सरकार ने आधार कार्ड एवं पैन कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य किया था।

राशन कार्ड और आधार कार्ड दोनों सरकार के द्वारा जारी किया गया है, जो महत्वपूर्ण दस्तावेज है। सरकार लोगों की सहूलियत के लिए  इन दोनों कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। सरकार ने निर्देश दिया है कि जिन्होंने अब तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है, उसे एक आखिरी मौका दिया जाता है।

Gaam Ghar WhatsApp Chainnel

वंचित लोग 30 सितंबर 2023 तक आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं। सरकार के निर्देश के आलोक में यह भी स्पष्ट किया गया है कि आधार कार्ड लिंक कराना उन लोगों के लिए अनिवार्य है, जो खास कर अंत्योदय अन्न योजना के लाभुक हैं । हालांकि इस योजना के लाभुकों के साथ एक समस्या है कि उनके पास राशन कार्ड नहीं है।

यह भी पढ़ें  खेग्रामस और मनरेगा मजदूर सभा के अह्रवान पर दलित-गरीब-मजदूरों का 14 मार्च विधानसभा के समक्ष प्रदर्शन की तैयारी में बैठक कर जनसंपर्क
Advertisement
Advertisement

अंत्योदय अन्न योजना के लाभुकों का कहना मानें तो सरकारी कर्मचारी एवं जनवितरण प्रणाली के विक्रेता के द्वारा दर्जनों बार आधार कार्ड लिया गया है । इतना ही नहीं इस आड़ में अवैध वसूली भी किया गया है, लिंक कराने के नाम पर।

यह भी पढ़ें  प्रभू श्रीराम हमारे हर सांस में एवं कण-कण में समाए हैं: डॉ आलोक रंजन
Advertisement

ऑनलाइन कैसे करें लिंक

  • आपको सबसे पहले ऑफीशियल वेबसाइट wb.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां सारी जरूरी जानकारी जैसे- राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आप कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर फोन नंबर पर ओटीपी आएगा,उसे दर्ज करने के बाद आपको लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें  सनोज मिश्रा की फिल्म फ़िल्म द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल का ट्रेलर आउट
MithiBhoj
Advertising

राशन कार्ड के फायदे

इस कार्ड का इस्तेमाल गरीब लोगों को कम कीमत में राशन देने के लिए किया जाता है। ये एक तरह से पहचान पत्र के तौर पर भी काम में आता है। देश में कई तरह के राशन कार्ड होते हैं। हर राशन कार्ड की अपनी कुछ विशेषता होती है। ये कार्ड नागरिकों के इनकम के आधार पर दिया जाता है।

 

Ashok Ashq

Ashok ‘’Ashq’’, Working with Gaam Ghar News as a Co-Editor. Ashok is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button