खेलसमाचार

Cricket : 434 रनों के विशाल अंतर से जीता इंडिया

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला

Cricket : (IND vs ENG 3rd Test Day 4) इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेला गया। इस मैच को भारत ने 434 रनों के विशाल अंतर से जीता है। रनों के लिहाज से भारत की ये टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इंग्लैंड के सामने 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड की टीम मैच की चौथी पारी में महज 122 रनों पर ढेर हो गई और मुकाबला 434 रनों के अंतर से हार गई।

चार टेस्ट के बाद न्यूजीलैंड 75% अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत 59.52% के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया 55% के साथ थोड़ा पीछे है। मैच की बात करें तो यशस्वी जयसवाल के नाबाद दोहरे शतक और रवींद्र जड़ेजा के पांच विकेट की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को रिकॉर्ड 434 रनों से रौंद दिया।

राजकोट में जीत के लिए 557 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई और अंतिम सत्र में आठ विकेट गिर गए और चौथे दिन 122 रन पर ढेर हो गई।

यह भी पढ़ें  शराब बेचने के आरोप में, उप मुखिया का चुनाव जीतने के बाद गिरफ्तार

इस मैच में भारत की तरफ से पहली पारी में रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने शतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। भारत ने दूसरी पारी 430 रनों पर घोषित की थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रनों की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट ने 150 से ज्यादा रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज लय में नहीं दिखा और सभी बल्लेबाज 122 रन पर सिमट गए।

यह भी पढ़ें  डॉ नम्रता आनंद एवं महाराष्ट्र की अर्चना समस्तीपुर बिहार में सम्मानित

सलामी बल्लेबाज पीठ दर्द के कारण तीसरे दिन देर रात 104 रन पर सेवानिवृत्त होने के बाद सुबह के सत्र में बल्लेबाजी करने के लिए लौटे। उन्होंने रूट की गेंद पर सिंगल लेकर लगातार मैचों में अपना दूसरा दोहरा शतक जमाया – और खुशी से उछल पड़े। जयसवाल ने अपनी पारी में 12 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिसमें जेम्स एंडरसन की गेंद पर तीन सीधे छक्के शामिल थे – 185 टेस्ट में 696 विकेट के साथ अनुभवी तेज गेंदबाज का पहला।

इंग्लैंड ने पहला मैच 28 रन से जीता लेकिन भारत ने लगातार दूसरी जीत से पहले दूसरे मैच में वापसी की। सलामी बल्लेबाज पीठ दर्द के कारण तीसरे दिन देर रात 104 रन पर सेवानिवृत्त होने के बाद सुबह के सत्र में बल्लेबाजी करने के लिए लौटे। उन्होंने रूट की गेंद पर सिंगल लेकर लगातार मैचों में अपना दूसरा दोहरा शतक जमाया – और खुशी से उछल पड़े।

यह भी पढ़ें  CCL 2024: भोजपुरी दबंग्स चेन्नई राइनोज के साथ अपनी तिकड़ी

जयसवाल ने अपनी पारी में 12 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिसमें जेम्स एंडरसन की गेंद पर तीन सीधे छक्के शामिल थे – 185 टेस्ट में 696 विकेट के साथ अनुभवी तेज गेंदबाज का पहला। इंग्लैंड ने पहला मैच 28 रन से जीता लेकिन भारत ने लगातार दूसरी जीत से पहले दूसरे मैच में वापसी की। चौथा टेस्ट शुक्रवार से रांची में शुरू होगा.

नए फिल्म, शार्ट फिल्म, वेबसिरिज देखें , केवल MithiBhoj Youtube पर.

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button