बिहारराजनीतिसमाचार

कैबिनेट की बैठक में लगी 14 एजेंडों पर मुहर

पटना: राजधानी जहां कैबिनेट की बैठक ख़त्म हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक कुल चौदह एजेंडों पर लगी मुहर. मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं.  कैबिनेट ने उनके कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी नहीं दी है. पहले ही दो बार उनका सेवा विस्तार हो चुका है. कैबिनेट ने उनके मंगलमय भविष्य की शुभकामना दी है. आपको बता दें कि युवा शक्ति के लिए 389 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है. 2022-23 में 89 ITI की स्थापना की भी मंजूरी मिली है. साथ ही टाटा टेक्नोलॉजी के साथ समझौता की गई है.

यह भी पढ़ें  आनन्द देव मिश्रा और प्रीति अरोड़ा का हिंदी सांग 'तेरे बिना' का टीजर रबजी म्यूजिक ने किया आउट

राजगीर नेचर सफारी के संचालन के लिए 38 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई साथ ही 35 वाहनों को खरीदने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुख्य अभियंता पद पर संजय कुमार को एक वर्ष के लिए सेवा विस्तार दिया गया है. बिहार नगरपालिका अधिनियम में संशोधन कर 3 नये नगर निकायों के गठन को मंजूरी मिली है. 07 नगर निकायों का उत्क्रमण और 02 नगर निकायों के विस्तार सहित 07 नगर निकायों के नाम में संशोधन की स्वीकृति कैबिनेट में दी गई है.  वहीं संविदा के आधार पर वाणिज्यकर विभाग में नौकरी देने पर मुहर लगी है. अनुभवी पदाधिकारियों की नियुक्ति पर कैबिनेट की मुहर लगी है.

दरभंगा के निलंबित मेडिकल इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह को बर्खास्त करने की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. वहीं ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ईको-पर्यटन संभाग की स्थापना और 22 पदों के सृजन की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है. बिहार लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, तकनीकी सेवा आयोग, विश्वविद्यालय सेवा आयोग समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्कूटनी कार्य करने वाले बिहार लोक सेवा आयोग के कर्मचारियों की पारिश्रमिक दर ₹300 प्रति उत्तर पुस्तिका के स्थान पर ₹3 प्रति उत्तर पुस्तिका जबकि बिहार कर्मचारी चयन आयोग एवं तकनीकी सेवा आयोग में स्क्रुटनी कार्य करने वाले कर्मचारियों के पारिश्रमिक की दर ₹270 प्रति उत्तर पुस्तिका के स्थान पर ₹2 रू 70 पैसे प्रति उत्तर पुस्तिका की दर से पुनः निर्धारित किए जाने की स्वीकृति दी गई है.

Gaam Ghar

Gaam Ghar

Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button