Knowledgeसमाचार

पृथ्वी दिवस क्या है और इसे 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है?

Earth Day: अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए पृथ्वी दिवस (Earth Day) की शुरुआत की। उन्होंने राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कार्यकर्ता डेनिस हेस की भर्ती की। पृथ्वी दिवस 2022 का वैश्विक विषय ‘ग्रह बनाम प्लास्टिक’ है, जो मानव और ग्रह स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक उत्पादन को कम करने पर केंद्रित है। इस संदेश को बढ़ावा देने के लिए, सीनेटर नेल्सन ने कार्यकर्ताओं की भर्ती की और प्रेरित किया कि हमें अपने उपभोक्तावादी और जीवनशैली में प्लास्टिक का उपयोग कम करने की दिशा में कदम उठाने की आवश्यकता है।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें
22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस का आयोजन वैश्विक पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को समर्थन देने के लिए किया जाता है। यह दिन पहली बार 1970 में सांता बारबरा में तेल रिसाव के बाद मनाया गया था। तब से यह आंदोलन विश्वभर में 192 से अधिक देशों में एक अरब से अधिक लोगों को संगठित करता आ रहा है। प्रतिवर्ष इस दिन को विश्वव्यापी थीम के साथ मनाया जाता है, जैसे कि “ग्रह बनाम प्लास्टिक”। यह मुहिम हमें प्लास्टिक प्रयोग को कम करने के लिए प्रेरित करती है, जो पृथ्वी की सुरक्षा और पर्यावरणिक समृद्धि के लिए आवश्यक है।

2016 में संयुक्त राष्ट्र ने 22 अप्रैल को पेरिस समझौते की तिथि के रूप में चुना। यह समझौता जलवायु और पर्यावरण आंदोलन के इतिहास में हस्ताक्षरित होने वाला महत्वपूर्ण समझौता माना जाता है। 196 देशों के नेता उस वर्ष 22 अप्रैल को वैश्विक वार्मिंग के खिलाफ कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि को अपनाने के लिए एक साथ आए थे।

यह भी पढ़ें  मारपीट कर युवक को किया जख्मी,रूपए की छिनतई कर बाइक लुटने का असफल प्रयास 

समझौते के तहत, देशों से अपेक्षा की जाती है कि वे वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने का प्रयास करें, जबकि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 2025 से पहले चरम पर पहुंचना चाहिए और 2030 तक 43% कम होना चाहिए। यह समझौता पर्यावरणीय संरक्षण के महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, जो विश्वभर में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए अन्यायित उपायों को लेकर साझा संबोधन करता है।

पृथ्वी दिवस की शुरुआत कैसे हुई?
पृथ्वी दिवस की शुरुआत 22 अप्रैल को अमेरिका में कैलिफोर्निया के तट पर बड़े पैमाने पर तेल रिसाव के कुछ महीने बाद हुई थी। इस दौरान, अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने छात्रों के प्रदर्शनों की ऊर्जा को वायु और जल प्रदूषण के बारे में उभरती हुई सार्वजनिक चेतना के साथ जोड़ने की प्रयास किया। उन्होंने कैंपस में टीच-इन आयोजित करने और इस विचार को व्यापक जनता तक पहुँचाने के लिए कार्यकर्ता डेनिस हेस की भर्ती की। इस आंदोलन में छात्रों की भागीदारी को अधिकतम करने के लिए, दोनों ने 22 अप्रैल को तारीख चुनी – जो उस समय स्प्रिंग ब्रेक और अंतिम परीक्षाओं के बीच पड़ने वाला एक कार्यदिवस था। इस प्रयास से न केवल वे पर्यावरण संरक्षण के महत्व को साबित करते हैं, बल्कि यह भी दर्शाता है कि छोटे कदम भी बड़े परिणामों को जन्म दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें  सलमान खान के घर के सामने फायरिंग: पुलिस ने बढ़ाई सलमान खान कि सुरक्षा

earthday.org वेबसाइट के अनुसार, हेस ने अंततः देश भर में कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए 85 का एक राष्ट्रीय स्टाफ बनाया। उन्होंने कार्यक्रम का नाम बदलकर अर्थ डे भी कर दिया, ताकि अधिक लोगों तक पहुंच सके।

थीम क्या है?
पृथ्वी दिवस का थीम “ग्रह बनाम प्लास्टिक” है। यह थीम एक अभियान का प्रतिनिधित्व करती है जो सभी स्तरों पर साझेदारों को एकजुट करता है। छात्रों से लेकर व्यवसायों, सरकारों, चर्चों, यूनियनों, और गैर-सरकारी संगठनों तक, यह थीम प्लास्टिक के अंत का आह्वान करती है। इसका लक्ष्य 2040 तक प्लास्टिक के उत्पादन में 60% की कमी और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्लास्टिक मुक्त भविष्य बनाना है।

यह भी पढ़ें  थानाध्यक्ष ने पीड़ितों से कहा हम जैसा कहते हैं वैसे आवेदन लिखकर लाओ, तब होगा मामला दर्ज

यह थीम प्लास्टिक के अनुप्रयोग को सार्वजनिक चेतना में उत्तेजित करती है और सभी समूहों को इस मुहिम में सहभागी बनाने के लिए प्रेरित करती है। इस आंदोलन के माध्यम से, हम संवेदनशीलता और उपयोग में परिवर्तन लाने का संकल्प करते हैं, ताकि प्लास्टिक के प्रयोग को कम किया जा सके और पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए विकल्प खोजे जा सकें।यह थीम हमें सामुदायिक स्तर पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है, स्थानीय स्तर पर उपयोग और अनुप्रयोग को संशोधित करके प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए। इसके साथ ही, व्यापारिक संगठनों और सरकारों को नीतियों और उद्योगों में परिवर्तन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस थीम के माध्यम से, हम संयुक्त दृढ़ता के साथ समस्या का सामना करने के लिए समर्थ होते हैं और एक स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य के लिए योजनाएं बनाते हैं।

N Mandal

N Mandal, Gam Ghar News He is the founder and editor of , and also writes on any beat be it entertainment, business, politics and sports.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button