Digitalराष्ट्रीय समाचारसमाचार

डाइवर पलक शर्मा को मिला मध्यप्रदेश एकलव्य अवॉर्ड

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों मिला मध्यप्रदेश एकलव्य अवॉर्ड

Patna: मात्र 8 साल की उम्र से गोताखोरी सीखना शुरू कर चुकी इंदौर मध्यप्रदेश की रहने वाली डाइवर पलक शर्मा 16 साल की उम्र में ही देशभर में अपने खेल प्रतिभा के कारण मशहूर हो चुकी हैं । बीते दिनों उन्हें मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश एकलव्य अवॉर्ड से सम्मानित किया । यह मध्यप्रदेश का एक राज्यस्तरीय पुरस्कार है जिनसे राज्य सरकारें समय समय पर खिलाड़ियों को सम्मानित करती रहती हैं ।

विगत दिनों मध्यप्रदेश खेल अवॉर्ड की घोषणा की गई जिसमें विभिन्न खेल प्रतियोगियों को सम्मानित किया गया । इसमें विभिन्न श्रेणी के पुरस्कार दिए जाते हैं जैसे एकलव्य पुरस्कार, विक्रम पुरस्कार, विश्वामित्र पुरस्कार, स्व: प्रभाष जोशी पुरस्कार , और लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार । इसी क्रम में भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम के मार्शल आर्ट सभागार में आयोजित एक समारोह में विगत शनिवार को राज्य स्तरीय खेल पुरस्कार समारोह आयोजित हुआ ।

Advertisement
Advertisement

इसी समारोह में 47 खिलाड़ियों और खेल हस्तियों को मुख्यमंत्री और राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया गया । इस समारोह में राष्ट्रीय खेल सह युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। जिसमें पलक शर्मा को साल 2022 के मध्यप्रदेश एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इसमें एक लाख रुपये और एक मेडल के साथ एक प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें  लोकसभा 2024 भाजपा, कांग्रेस, सपा और अन्य के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं
Advertisement

पलक शर्मा ने अपने कम समय मे ही खेल प्रतियोगिताओं में बड़ा नाम कमा लिया है । उन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में ही इंदौर का नाम देशभर में रौशन किया है । पलक एक युवा डाइवर हैं और आगे उनसे देश को बहुत सारी उम्मीदें हैं । पलक अपने इसी उम्र में ही देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान दिलाने लगी हैं , उन्होंने अभी हाल ही में एशियन एज ग्रुप चैम्पियनशिप 2019 में भारतीय डाइविंग टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए फाइनल में 1 स्वर्ण और दो रजत पदक जीते । आपको बता दे  इसके अलावा पलक ने राष्ट्रीय स्तर पर भी अनेकों पदक जीते हैं.

यह भी पढ़ें  श्री महाकालेश्वर मंदिर में आरती के दौरान आग लगने से 13 लोगों हुए घायल

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पलक शर्मा ने अपनी प्रतिभा का जमकर लोहा मनवाया है जिनमें 10वीं एशियाई आयुवर्ग चैम्पियनशिप में 1 स्वर्ण और दो रजत पदक शामिल हैं । पलक द्वारा जीते गए पुरस्कारों की बात करें तो उन्होंने मालवा पुरस्कार 2019 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 एकलव्य पुरस्कार 2022 और इंदौर गौरव पुरस्कार 2023 को जीता है । इन पुरस्कारों के साथ ही पलक शर्मा प्रधानमंत्री की अति महत्वाकांक्षी परियोजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और सुरक्षित शहर इंदौर की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं ।

यह भी पढ़ें  चिराग को दलित विरोधी बताकर आंबेडकर की मूर्ति को दूध से धो डाला गया

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button