बिहारमुजफ्फरपुरसमाचार

छत्रपति शिवाजी महाराज जी की जयंती पर आज रक्तदान करते हुए सुमन वृक्ष

रक्तदान से नहीं है कोई नुकसान

मुजफ्फरपुर: साधारणतया लोग रक्त दान से इसलिए डरते हैं, क्योंकि हम सभी के भीतर एक वैचारिक भ्रम  है कि इससे शरीर में कमज़ोरी आती है। परंतु वास्तव में यह सत्य नहीं है। रक्तदान करने से मानव शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। रक्तदान से हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है तथा वज़न कंट्रोल में रहता है।
कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है। रक्तदान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि मस्तिष्क पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। रक्तदान करने से आप किसी ज़रूरतमंद के प्राणों की रक्षा में सार्थक रूप से सहायक बनते हैं और साथ ही आपकी सेहत को भी अनेक तरह से लाभ पहुँचता हैं। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद ज़रूरी है।
आइए जानें रक्तदान से होने वाले लाभ के विषय में
वज़न कंट्रोल में रहता है
रक्तदान करने से वज़न कैलोरी बर्न होती है, जिससे वज़न कम होता है। लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कुछ महीने में बराबर हो जाता है। साथ में अगर आप हेल्दी डाइट और वर्कआउट करते हैं, तो इससे वज़न कंट्रोल में रहेगा।
हृदह स्वस्थ रहता है
रक्तदान करने से आपके हृदय का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। रक्त दान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है। जिसका सकारात्मक प्रभाव हृदय के स्वास्थ्य पर पड़ता है। हृदय से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक का ख़तरा भी कम होता है।
रेड सेल्स (लाल रक्त कोशिका) का उत्पादन
रक्तदान करने के बाद शरीर खून की कमी को पूरा करने में जुट जाता है। जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं ज़्यादा बनती हैं, और आपकी सेहत में सुधार आता है।
कैंसर का जोखिम कम
अगर आप नियमित रूप से रक्तदान करते रहते हैं, तो इससे आपके शरीर में आयरन की अधिकता नहीं होती। जिससे आपका शरीर कुछ खास तरह के कैंसर के जोखिम से बच सकता है।
एक स्वस्थ व्यक्ति प्रत्येक तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। ऐसे में अगर नियमित रूप से रक्तदान करते हैं, तो इससे शरीर उत्कृष्ट स्वास्थ्य को प्राप्त करता है। इसका प्रभाव आपको साफ अपनी फिटनेस पर दिख सकता है। ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी की जान बचा सकते हैं, बुरे वक्त में किसी के काम आ सकते, जो आपके दिल और दिमाग़ को अलग ही ख़ुशी और संतुष्टि देता है।
रक्तदान आपके संवेदनशीलता की कसौटी है इस अवसर को व्यर्थ न जाने दें 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जी की 392वीं जयंती पर वसुधा कल्याण आश्रम के संवेदना समूह द्वारा वृहद् रक्तदान शिविर
राष्ट्र के वीर सपूत छत्रपति शिवाजी महाराज जी की 392 वी जयंती(19 फरवरी 2022) पर “वसुधा कल्याण आश्रम” के रक्तदान वीरों के समूह ‘संवेदना’ द्वारा “वृहद रक्तदान शिविर” आयोजित किया गया। हम इस वृहद रक्तदान शिविर को सफल बनाने हेतु आप सभी मित्रों व परिजनों का दिल से धन्यवाद देते हैं
रक्त का दान पुण्य पाने का अवसर नहीं है अपितु यह आपके संवेदनशीलता  की कसौटी  है” – सुमन वृक्ष।

यह भी पढ़ें  सलखुआ प्रखंड में नए सुलिश गेट निर्माण स्थल का सांसद ने किया निरीक्षण

Ashok Ashq

Ashok ‘’Ashq’’, Working with Gaam Ghar News as a Co-Editor. Ashok is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button