BollywoodDigitalMovie-Reviewsमनोरंजन

भगवान अहीर का अजब है जलवा

Bollywood Movie Review - 1922 Pratikaar Chauri Chaura

Bollywood Movie Reviews
1922 Pratikaar Chauri Chaura IMDM Review
Cast - Ravi Kishan, Anil Nagrath, Pawan Pandey, Ashok Banthia, Mamta Jeetwani, Sapna Trivedi
Director - Abhik Bhanu
Runtime 1 hour 51 minutes
RATING 2/5
GAAM GHAR News 

Entertainment / Bollywood Movie Reviews :  1922 की चौरी चौरा घटना भारतीय इतिहास में मिल का पत्थर है लेकिन आज तक इससे पहले कभी इस विषय पर कोई फिल्म नहीं बनी । अभिषेक भानु ने इस घटना के 100साल बाद इतनी महत्वपूर्ण विषय पर पहली बार 1922 प्रत्कार चौरी चौरा के नाम से फिल्म बनाई है । फिल्म का मुख्य किरदार भगवान अहीर यानी रवि किशन ने पूरी कोशिश की कि फिल्म की नैया को किसी तरह पार लगा दें ।

advertisement
Advertisement

लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन का भटकाव बार बार देखने को मिलता है एक क्रांतिकारी में जो जोश जो जुनून होता है वो पूरी फिल्म में कुछ दृश्य में ही देखने को मिलता है । फिल्म के निर्देशक अभिषेक भानु ने फिल्म को संभालने की बहुत कोशिश की लेकिन कमजोर पटकथा को वजह से अभिषेक भानु सफल नही हो पाए । हो सकता है अभिषेक भानु फिल्म को सौ प्रतिशत वास्तविक रखने की कोशिश की हो अगर ऐसा है तो अभिषेक भानु इसमें कुछ हद तक सफल रहे फिल्म में कॉस्ट्यूम भी उस स्तर का नहीं दिखा जिससे लगता कि फिल्म वाकई 1922 के परिदृश्य को ध्यान में रख कर बनाया गया है ।

Advertisement
Advertisement

फिल्म की कहानी इतनी धीमी है कि शुरुआत में दर्शक बहुत ज्यादा ऊब जाते हैं और भगवान अहीर यानी रवि किशन की अच्छी अदाकारी भी इसकी भरपाई नहीं कर पाती है । अगर पटकथा को छोड़ दें तो सेनेमेटोग्राफ ने बेहतरीन काम किया है । कैमरे के द्वारा फिल्म की कमियों को ढकने की पुती कोशिश की गई है इसके साथ फिल्म एडिटर ने भी फिल्म को वास्तविक रखने के लिए एड़ी चोटी का दम लगा दिया है जो कबीले तारीफ है और दृश्यों को इस तरह रखा है की दर्शकों को पता नहीं चले कि कहां कमी रह गई अगर फिल्म की कहानी पर मेहनत हुई होती तो भगवान अहीर यानी रवि किशन की मेहनत की मेहनत पूरी रंग लाती और 1922 प्रतिकार चौरी चौरा एक शानदार फिल्म होती ।

यह भी पढ़ें  चैत्र नवरात्रि: 9 अप्रैल से शुरू, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त
MithiBhoj
Advertising

रवि किशन ने शानदार अभिनय किया है लेकिन पटकथा में ही दम नहीं था ठीक ऐसा ही फिल्म निर्देशक अभिषेक भानु के साथ ही हुआ उन्होंने बार बार फिल्म की रफ्तार को पकड़ा लेकिन पटकथा की वजह से फिल्म इनके पकड़ से बाहर चली गई । फिल्म में कुछ बातें जो बहुत महत्वपूर्ण है वो ये कि फिल्म के माध्यम से सामाजिक समरसता का संदेश दिया गया है और भारतीय इतिहास में चौरा चौरी का क्या महत्व है ये फिल्म इस बात को पूरी तरह दर्शाती है ।

यह भी पढ़ें  सत्यम शिवम सुंदरम ज्वेलर्स से 5 लाख चोरी
Advertisement

1922 प्रतिकार चौरी चौरा, चौरी चौरा की निर्दोष भारतीय जनता की निर्मम हत्या की वास्तविक घटना पर आधारित फिल्म है इसलिए दर्शकों को ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए । फिल्म रिव्यू की बात करें तो फिल्म को 2 स्टार मिलना चाहिए. (This review is featured in IMDb Critics Reviews)

यह भी पढ़ें  अमिताभ की संपत्ति के बटवारे के बाद अभिषेक ने क्या किया था आपको पता हैं ?

Ashok Ashq

Ashok ‘’Ashq’’, Working with Gaam Ghar News as a Co-Editor. Ashok is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button