BollywoodExclusiveमनोरंजन

N Mandal Quotes: “सफलता के लिए व्यवहार और धैर्य की ज़रूरत होती है”

N Mandal Birthday : युवा फिल्म निर्देशक एन मंडल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर है; भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कई उपक्रम के मंच से सम्मानित... जानिए उनकी प्रेरणादायक बातें...

Story Highlights
  • N Mandal Birthday
फोटो साभार Sincine Film Festival : facebook page

N Mandal Birthday: नरेश कुमार मंडल, एन मंडल (N Mandal) के नाम से जाने जाते हैं, एक प्रतिभाशाली भारतीय सिनेमा निर्देशक, संपादक, और निर्माता हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा से समाज सेवा में भी योगदान दिया है। उनका जन्म (13 अप्रैल 1986) बिहार के समस्तीपुर जिले के दसौत गावं में हुआ। एन मंडल का मैथिलि सिनेमा में काफी महत्वपूर्ण योगदान है, और उन्होंने अपनी दिशा, विचारधारा, और कला के माध्यम से दर्शकों को प्रभावित किया है। उनका उद्देश्य न केवल मनोरंजन प्रदान करना है, बल्कि सामाजिक संदेश भी साझा करना है। आज उनके जन्मदिन के इस अवसर पर, गाम घर न्यूज़ टीम उनकी सृजनात्मकता और सामाजिक सेवा के प्रति उनकी प्रशंसा करती हैं साथ ही बधाई शुभकामनाए भी देती हैं।

25 जून 2023 को एन मंडल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर बनकर एक महत्वपूर्ण पदक हासिल किया। उन्हें भारत सरकार के उपक्रम साहित्य एकेडमी एवं नेहरु युवा के मंच से भी सम्मानित किया गया। उन्हें ग्लोबल गांधी पीस अवार्ड, मिथिला ग्लोबल अवार्ड, मिथिला विभूति, और दहेज़ मुक्त मिथिला, नेपाल से भी सम्मानित किया गया। एन मंडल को मैथिल पुनर्जागरण प्रकाश के माध्यम से मिथिला साक्षरता अभियान में विशिष्ट सम्मान से भी सम्मानित किया गया। उन्हें अनेक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ से भी सम्मानित किया गया है। इन  सब सम्मानों से स्पष्ट होता है कि उनका सामाजिक योगदान और कला में उनकी उत्कृष्टता को व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। उनका योगदान सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में लोगों को प्रेरित करता है और उन्हें प्रेरणा प्रदान करता है।

एन मंडल को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन फिल्म निर्देशक के रूप में भी अवार्ड मिला है। एन मंडल समाज जनकल्याण के लिए छोटी छोटी संदेशों वाली फिल्में बनाते रहते है, जिन्हें वे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर साझा करते हैं। उनकी फिल्में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवलों में प्रदर्शित होती हैं, और वे खुद साइनसिने फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक और निदेशक भी हैं।

यह भी पढ़ें  बॉलीवुड में मैथिली फ़िल्म जक्शन हाल्ट का जलवा

उनकी कला न केवल मनोरंजन का एक साधन है, बल्कि समाज को जागरूक करने और सोचने को प्रोत्साहित करने का माध्यम भी है। उनकी फिल्में सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती हैं , एन मंडल के विचार देशवासियों को प्रेरित करता हैं। उनका संदेश है – “आप सफल और बेहतर इंसान बन सकते हैं।” वे लोगों को सामाजिक सद्भावना, सहानुभूति, और उत्कृष्टता की ओर प्रोत्साहित करते हैं। उनके विचार और कार्य के माध्यम से, लोगों को सजीव और सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

यह भी पढ़ें  चैती महोत्सव में शास्त्रीय संगीत व गीतों से सराबोर हुए श्रोता,रात भर झूमे दर्शक 

एन मंडल के सोशल मीडिया से लिया गया कुछ प्रेरणादायक बातें ( N Mandal Quotes In Hindi)

फोटो साभार एन मंडल सोशल मीडिया / Facebook: @thenmandal
  • ”मैं निर्णय लेता हुँ फिर उसपे काम करता हुँ ”निर्णय सही या गलत नहीं होता है, ये आपके ऊपर निर्भर करता है।”
  • ”सफलता पाने के लिए आपका व्यवहार और आपके धैर्य की आवश्यकता होती है।”
  • ”ज़िन्दगी में बाधाएं आती रहती है, जिससे कभी घबराना नहीं चाहिए ।
    ये बाधाएं कभी नई शुरुआत का अवसर देती है, तो कभी ज़िन्दगी जीने के नए रास्ते खोल देती है।।”
  • ”परिस्थिति चाहे जो भी हो मैं कभी हार नहीं मानता और पूरी ईमानदारी से अपना काम करता रहता हूं”
  • ”कठिनाइयां आपके जीवन में आपके हिसाब से आती है, कठिनाइयां आप को मजबूत बनाने के लिए आती है।”
  • ”आपकी लड़ाई, अपने आप से है दुनिया से नही।
    अपने सपने के लिए अपने आप से लड़ना होगा, दुनिया से नही, दुनिया तो स्वागत के लिए खड़ी हैं।”
  • ”वो सब आयेंगे आपके कुछ अच्छा करने के बाद इसलिए कुछ करते रहो चलते रहो जैसे घड़ी चला करती है।”
  • ”जब हम कुछ बन रहे होते है ना तब जिंदगी में सब कुछ इधर उधर होता है जब हम बन जाते है ना तब सब ठीक हो जाता है।           जैसे कभी घर बन रहा होता है या रोड!”
  • ”आपको बड़ा बनना है क्योंकि आपने सपने देखा है, आपके घर वाले या समाज नही।
    तो दुःख आएगा, आप अपने आप को convenience करें, दुनिया को नही। बिना कहानी आप बड़ा बन ही नही सकते।”
  • ”जितने बड़े सपने उतनी ज़्यादा मेहनत, उतनी तकलीफ़ और उतनी ही ज़्यादा चुनौतियॉं!!”
यह भी पढ़ें  एन मंडल की फ़िल्म ”जल ही जीवन है” काफी चर्चा में

 

View this post on Instagram

 

A post shared by N Mandal (@thenmandal)

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button