Weatherबिहारमौसमसमाचार

बिहार में भीषण गर्मी ने 128 साल का रिकॉर्ड टूटा, औरंगाबाद 48 डिग्री पार

Bihar Weather: बिहार में गर्मी का कहर लगातार जारी है। बुधवार को तापिश ने मानो कहर ही बिखेर दिया। राज्य के 11 जिलों में सीवियर हीट वेव के हालात हैं, और 12 जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार है। बिहार के 38 में से 24 जिलों में प्रचंड गर्मी का असर महसूस हो रहा है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में दर्ज किया गया है, जहां तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस था। गया शहर में बीते 128 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, नवादा में 47.3 डिग्री, अरवल में 47.1 डिग्री, रोहतास के डेहरी में 46.8 डिग्री, भोजपुर में 46.6 डिग्री, और विक्रमगंज में 46.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।


गया में बुधवार को 1896 के बाद का सबसे उच्च तापमान दर्ज किया गया, जो 47.4 डिग्री सेल्सियस था। इससे पहले, 1970 में गया में मई महीने में 47.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया था। गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, बेगूसराय, नवादा, नालंदा के राजगीर, अरवल, रोहतास के विक्रमगंज, रोहतास के डेहरी, वैशाली, सीतामढ़ी के पुपरी, सिवान के जीरादेई और मुंगेर में लू की हालत रही। प्राय: पूरे राज्य में दिन का तापमान सामान्य से अधिक था। प्रदेश के 24 जिलों में पारा 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

जिला                                                            अधिकतम तापमान
Aurangabad औरंगाबाद                                         48.2
Gaya गया                                                             47.4
Nawada नवादा                                                     47.3
Arwal अरवल                                                        47.1
Dehri डेहरी (Rohtas रोहतास)                                 46.8
Bhojpur भोजपुर                                                    46.6
Bikramganj विक्रमगंज (Rohtas रोहतास)                  46.5
Buxar बक्सर                                                          45.9
Rajgir राजगीर (Nalanda नालंदा)                             45.6
Ziradei जीरादेई (Siwan सिवान)                               45.2
Begusarai बेगूसराय                                               44.8
Jamui जमुई-                                                         44

यह भी पढ़ें  तारा देवी के निधन पर शोकसभा आयोजित

”भीषण गर्मी का कारण”
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आगामी दो दिनों तक भारतीय राज्य में वृष्टि के कम होने के चलते समान तापमान की संभावना है। लू की वजह से राज्य में औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार के अनुसार, वायुमंडल में ऊपर नमी युक्त हवाएं हैं और हाई प्रेशर एरिया बना हुआ है। इसलिए, रात में भी गर्मी का असर बना रहेगा। वायुमंडल में हवाएं ऊपर नहीं जा पा रही हैं, जिसके कारण हवा ठंडी नहीं हो रही है। इसके अलावा, राजस्थान से आने वाली हवाएं तपिश लेकर आ रही हैं। अत्यधिक गर्मी के लिए अन्य कारक भी हैं।

यह भी पढ़ें  संसद भवन में 400 कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव
विज्ञापन

”कुछ जिलों में राहत की भी है खबर”
राज्य भीषण गर्मी के आगोश में है, लेकिन कुछ जिलों में राहत भी है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, उत्तर बिहार के 6 जिलों में (मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार) हल्की वर्षा के साथ मेघ गर्जन की संभावना है, लेकिन गर्मी में कमी की उम्मीद नहीं है। यहां वर्षा के बाद अत्यधिक गर्मी का असर हो सकता है। दूसरी ओर, मानसून की शुरुआत के लिए केरल में परिस्थितियां अगले 5 दिनों में अनुकूल होने की संभावना है।
️ #BiharWeather #Heatwave

यह भी पढ़ें  PM Modi: ''बाल दाढ़ी'' ना छिलाने वाले बयान से फंसे लालू

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button