शिक्षासमस्तीपुरसमाचार

“ललित कुमार सिंह द्वारा संचालित: शिक्षा का प्रेरणास्त्रोत”

शिवाजीनगर मध्य विद्यालय परिसर में वर्ग 8 के छात्र छात्राएं को राष्ट्रीय मेघा छात्रवृत्ति में चयनित होने के लिए जानकारी दी गई...

Shivajinagar: शिवाजीनगर प्रखंड के मध्य विद्यालय के प्रांगण में डेसुआ एवं डॉक्टर कलाम फाउंडेशन के रूलर डेवलपमेंट शिवाजीनगर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय आय सन मेघा स्कॉलरशिप (NMMS) के लिए महत्वपूर्ण था। इस आयोजन में विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी ने छात्रों को महत्वपूर्ण ज्ञान और समर्थन प्रदान किया।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें
पब्लिक लाइब्रेरी  भगवानपुर देसुआ के संचालक नीतीश कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के विद्यार्थी एवं हंगरी से भी पढ़ाई करके छात्र होने के नाते न केवल अपने शिक्षा को प्रोत्साहित करते हैं, बल्कि समाज के गरीब बच्चों के लिए भी काम करते हैं। उनके अन्य समर्थकों के साथ मिलकर, नीतीश कुमार अपना काम करते हुए, वह अपना बहुमूल्य समय समाज गरीब बच्चों के लिए दें रहें हैं। नीतीश कुमार एक प्रेरणास्त्रोत है।

“ललित कुमार सिंह द्वारा संचालित: शिक्षा का प्रेरणास्त्रोत”
डॉ. कलाम फाउंडेशन फॉर रुरल डेवलपमेंट के संस्थापक और सह सहरसा के डीसीएलआर, ललित कुमार सिंह के प्रेरणास्त्रोत में, शिवाजीनगर के बच्चों को कंपटीशन से संबंधित जानकारियां दी गई। आठवीं पास 40 बच्चों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में किस तरह से पास किया जाएगा। क्या विषय पढ़ा जाएगा । परीक्षा के लिए कैसे तैयार किया जायेगा। कितना समय दिया जाएगा ,यह सब ललित बाबु द्वारा बताएं गया ।

यह भी पढ़ें  73 वें गणतंत्र दिवस को लेकर सहरसा जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने किया निरीक्षण

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें
परीक्षा में सफलता के लिए, विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, और भूगोल जैसे महत्वपूर्ण विषयों की समझ और पर्याप्त तैयारी की आवश्यकता होगी। उन्हें प्रैक्टिस टेस्ट और मॉडल पेपर्स के माध्यम से प्रैक्टिस करने की सलाह भी दी गई। ललित बाबू के नेतृत्व में यह पहल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है, जो शिवाजीनगर के बच्चों के भविष्य को सशक्त बनाने में मदद करेगा।आगे ललित बाबु ने बताया कि इंटर पास करके एक साल आप समय अपने पढ़ाई पर देते हुए CUET (Common University Entrance Test) के तहत यदि आप एंट्रेंस पास करते हैं तो आपको अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है, जिससे आप अपने आगे के अध्ययन की तैयारी कर इस प्रकार, आप एक पदाधिकारी के पद पर के लिए प्रतियोगिता से संबंधित परीक्षा पास कर सकते हैं। देसुआ से आए छात्र शिवम कुमार और अंकित कुमार, जिन्होंने आठवीं कक्षा में स्कॉलरशिप प्राप्त की है, अच्छे संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं, जो उनके भविष्य को और भी उज्ज्वल बनाएगा।

यह भी पढ़ें  आज शिक्षक नियोजन नियमावली पर मुहर लग सकती है

डॉ कलाम फाउंडेशन फॉर रूरल डेवलपमेंट शिवाजीनगर के अध्यक्ष, बालमुकुंद सिंह, एवं मध्य विद्यालय के शिक्षकों, जैसे प्रभु नारायण सिंह, विजय कुमार, गणेश प्रसाद यादव, और डॉक्टर कलाम फाउंडेशन के लाइब्रेरियन राजकुमार साहनी, सहित अन्य सदस्यों के साथ, शिवम कुमार और जितेंद्र कुमार के सम्मान में मिथिला परंपरा के अनुसार मिथिला पाग और शाल की भेंट की गई। उन्हें ललित बाबू द्वारा लिखित “शिवाजी नगर के कर्मवीर” नामक पुस्तक भी सौंपी गई। इस अद्भुत समारोह में सभी छात्र-छात्राएं सम्मिलित थे और यह एक गर्वपूर्ण और प्रेरणादायक क्षण था।

यह भी पढ़ें  महत् के हिंदी समाचार वेब पोर्टल 15 अक्टूबर 2021 को विजयादशमी दशहरा से शुरू हुआ

 

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए 6 चीजे करें, आइए जानते हैं. शादीशुदा महिलाओं को किसी के साथ भी नहीं बांटनी चाहिए ये चीजें वास्तु के अनुसार 5 भाग्यशाली वास्तु पेंटिंग किस दिशा में लगानी चाहिए राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली यह सात स्थानों में मौन रहना चाहिए