बिजनेसराष्ट्रीय समाचारसमाचार

Tata Motors demerger: ‘शेयरधारकों’ के लिए इसमें क्या है?

टाटा मोटर्स का विलय: वाणिज्यिक, यात्री वाहन व्यवसाय अलग-अलग सूचीबद्ध इकाइयां बन जाएंगी

Tata Motors: आज मंगलवार को शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयर (Share) 7% से अधिक बढ़कर 1,065 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए, जिसके एक दिन बाद ऑटो प्रमुख के निदेशक मंडल ने कंपनी को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

इनमें से एक कंपनी टाटा के वाणिज्यिक (Commercial) वाहन व्यवसाय (passenger vehicle businesses) और उससे संबंधित निवेश को संभालेगी, जबकि दूसरी इकाई यात्री वाहन व्यवसायों को शामिल करेगी, जिसमें पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन और जगुआर-लैंड रोवर डिवीजन शामिल हैं। यहां क्लिक कर व्हाट्सएप चैनल से जुड़े

आपको बता दे की इस फैसले की घोषणा सोमवार को बाजार बंद होने के बाद की गई। डिमर्जर प्रस्ताव को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा, जिसमें टाटा मोटर्स के सभी शेयरधारकों के पास दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान शेयरधारिता जारी रहेगी। इंट्रा-डे ट्रेड में शेयरों में 7% से अधिक की बढ़ोतरी; डिमर्जर का निर्णय कंपनी के आत्मविश्वास को दर्शाता है; यात्री वाहनों के क्षेत्र में टाटा अब सीधे तौर पर मारुति को टक्कर दे सकती है।

यह भी पढ़ें  KD Sahni KD's: सफलता की ओर अग्रसर

कार निर्माता ने कहा, “डीमर्जर 2022 की शुरुआत में किए गए पीवी और ईवी व्यवसायों के सहायकीकरण की एक तार्किक प्रगति है और जवाबदेही को मजबूत करते हुए अधिक चपलता के साथ उच्च विकास प्रदान करने के लिए संबंधित व्यवसायों को अपनी संबंधित रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएगा।”

बता दे की हाल के वर्षों में, टाटा मोटर्स के सीवी, यात्री वाहन (पीवी + ईवी), और जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) व्यवसायों ने अलग-अलग विकास रणनीतियों को लागू किया है और 2021 से, ये व्यवसाय अपने संबंधित सीईओ के तहत स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं, टाटा मोटर्स ने कहा।

सोमवार को बीएसई पर टाटा मोटर्स का शेयर 989 रुपये पर बंद हुआ।
डीमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा और टीएमएल के सभी शेयरधारकों के पास दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान हिस्सेदारी बनी रहेगी, कार निर्माता ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, आवश्यक शेयरधारक, लेनदार और नियामक अनुमोदन लेने में समय लग सकता है। डिमर्जर को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 12-15 महीने लगेंगे।

यह भी पढ़ें  सहरसा पूर्णिया रेलखंड पर पैसेंजर ट्रेन चलाने को लेकर सांसद ने रेलमंत्री से किया मांग 

“टीएमएल के निदेशक मंडल ने आज अपनी बैठक में टाटा मोटर्स लिमिटेड को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें ए) वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय और एक इकाई में इसके संबंधित निवेश और बी) यात्री वाहन व्यवसाय शामिल हैं। पीवी, ईवी, जेएलआर और किसी अन्य इकाई में इससे संबंधित निवेश, ”कंपनी ने कहा।

टाटा संस के चेयरमैन एन चन्द्रशेखरन ने कहा, ”टाटा मोटर्स ने पिछले कुछ वर्षों में एक मजबूत बदलाव की पटकथा लिखी है। तीन ऑटोमोटिव व्यवसाय इकाइयाँ अब स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और लगातार प्रदर्शन दे रही हैं। यह डीमर्जर उनके फोकस और चपलता को बढ़ाकर बाजार द्वारा प्रदान किए गए अवसरों को बेहतर ढंग से भुनाने में मदद करेगा। इससे हमारे ग्राहकों को बेहतर अनुभव, हमारे कर्मचारियों के लिए बेहतर विकास संभावनाएं और हमारे शेयरधारकों के लिए मूल्य में वृद्धि होगी।”

टाटा ने कहा, हालांकि वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों के कारोबार के बीच सीमित तालमेल है, लेकिन पीवी, ईवी और जेएलआर में विशेष रूप से ईवी, स्वायत्त वाहनों और वाहन सॉफ्टवेयर के क्षेत्रों में काफी तालमेल है, जिसे अलग करने से मदद मिलेगी। मोटर्स.
टाटा मोटर्स ने कहा, “डीमर्जर का कर्मचारियों, ग्राहकों और हमारे व्यापार भागीदारों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।”

यह भी पढ़ें  Bhojpuri Film: ''पंख'' का ट्रेलर रिलीज

लोकल-देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों को पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें Gaam Ghar News को गूगल न्यूज़, फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.
लोकल, देश और दुनिया की ख़बर, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर- Gaam Ghar News को फॉलो कीजिए.
लोकल, देश और दुनिया की ख़बर, देखने के लिए यूटूब – Gaam Ghar News को सब्सक्राइब कीजिए.

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए 6 चीजे करें, आइए जानते हैं. शादीशुदा महिलाओं को किसी के साथ भी नहीं बांटनी चाहिए ये चीजें वास्तु के अनुसार 5 भाग्यशाली वास्तु पेंटिंग किस दिशा में लगानी चाहिए राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली यह सात स्थानों में मौन रहना चाहिए