राष्ट्रीय समाचारसमाचार

Delhi Weather: दिल्ली में आज तेज हवा के साथ बारिश

आज सवेरे-सवेरे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जिससे ठंडक का हुआ अहसास

Delhi Weather: आज देश के राजधानी दिल्ली  के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस वजह से शनिवार को गरज के साथ मध्यम स्तर की वर्षा होने के साथ-साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। खास बात है कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के कारण पारा 30 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया।
तेज हवा के साथ होगी बारिश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है।

आपको बता दे की आज सवेरे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जिससे ठंडक का अहसास बढ़ गया है। हल्की हवाएं भी चल रही हैं। आसमान में बादल छाये हुए हैं। मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही कहा था कि राजधानी में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे और रात में हल्की बारिश हो सकती है। अनुमान के अनुसार शनिवार को मध्यम स्तर पर बारिश हो सकती है। दिन में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का भी अनुमान है।

प्रदूषण से राहत बरकरार राजधानी में हवा की गति बढ़ने और दिशा बदलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी में बरकरार है। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिकशुक्रवार को हवा दक्षिण-पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर से चली। इस दौरान दिल्ली में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

यह भी पढ़ें  खेसारी लाल यादव की फिल्म ''डँस'' की शूटिंग चंदौली के जंगलों में शुरू

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। बता दे की मौसम विभाग के अनुसार, लोगों को तेज हवा से भी परेशानी हो सकती है। हिमालय क्षेत्र से शीत लहर 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से चलने की आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। इस दौरान आप लंबी यात्रा करने से बचें। आपको तेज हवा परेशान कर सकती हैं। घरों के खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। पेड़ों के नीचे बैठने से बचें।

यह भी पढ़ें  दहशत: पेड़ से लटका मिला महिला का शव: गाँव में दहशत

खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता आठ दिन की राहत के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर थोड़ा बढ़ गया है। इस वजह से शुक्रवार को एयर इंडेक्स 200 से अधिक पहुंच गया। इस वजह से हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को प्रदूषण के स्तर में गिरावट होने की संभावना है और हवा की गुणवत्ता संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में रही सकती है।
सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 208 रहा जो खराब श्रेणी में है।

यह भी पढ़ें  मास्क टीवी ओटीटी पर रामायण की सीता ने हिंदुत्व में गुरु माँ बनकर कहा की हिंदुत्व आक्रमण नहीं समर्पण सिखाता है

मौसम के बदलते रुख को देखते हुए मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया था। इसके साथ ही जिले के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार बताये गये हैं। ऐसे में अस्पताल में बढ़ रहे वायरल पीड़ितों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button