शिक्षासमस्तीपुरसमाचार

समस्तीपुर: विद्यालय से अनुपस्थिति से 38 शिक्षक-शिक्षिका का “वेतन कटा”

अनुपस्थिति से शिक्षकों का वेतन कटौती: निरीक्षण कार्यक्रम के तहत कार्रवाई

फोटो साभार जागरण

समस्तीपुर: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देशानुसार, जिले में विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर, प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह ने 38 शिक्षकों-शिक्षिकाओं के वेतन में एक-एक दिन की कटौती की है। यह कार्रवाई अनुपस्थिति के लिए है, जो निरीक्षण के तहत प्रकट हुई। इसके माध्यम से शिक्षा प्रणाली में नियमों का पालन और दिशा-निर्देशों की पारदर्शिता का संदेश दिया जा रहा है। यह स्वीकृति का प्रमाण है कि कोई अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस निरीक्षण कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता और प्रभावकारिता में सुधार के लिए कदम उठाया जा रहा है।


इस कार्रवाई में कई शिक्षकों को शामिल किया गया है, जैसे कि हसनपुर प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय पिरौना की शिक्षिका स्वाति प्रिया, वारिसनगर प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय वारिसनगर बाजार की शिक्षिका आशा कुमारी, शिक्षक कमरे आलम, उच्च विद्यालय वारिसनगर के शिक्षक राजा राम चौरसिया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहिउद्दीनपुर के शिक्षिक अमित कुमार रंजन, पटोरी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय साह टोल की शिक्षिका कुमारी दीक्षा गुप्ता, विद्यापतिनगर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय मलकलीपुर के शिक्षक मो. मुर्शीद आलम, रोसड़ा प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय मुस्लिम टोल सोनुपुर के शिक्षक कामदेव प्रसाद,

प्राथमिक विद्यालय लालपुर चौक की शिक्षिका आस्था सिंह, दलसिंहसरय प्रखंड के मध्य विद्यालय दलसिंहसराय की शिक्षिका पूजा कुमारी, बुनियादी विद्यालय बनधारा के शिक्षक मुकेश झा, प्राथमिक विद्यालय धोबी टोल डीह के शिक्षक वीरेंद्र कुमार चौधरी, प्राथमिक विद्यालय खटैई टोल मालपुर की शिक्षिका यशोदा कुमारी, अंजु कुमारी, स्वाति कुमारी, शिक्षक अनुज कुमार, हसनपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुरहा बसंतपुर निवासी शिक्षिका शोभा कुमारी,

यह भी पढ़ें  तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह
विज्ञापन

उत्क्रमित मध्य विद्यालय देवड़ा के शिक्षक सुमित कुमार, उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय परोड़िया के शिक्षक धीरज कुमार, संतोष कुमार, कल्याणपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय बख्तियारपुर के शिक्षक यतीस कुमार पासवान, प्राथमिक विद्यालय भागीरथपुर जितवरिया की प्रभारी एचएम प्रतिभा सहनी, शिक्षक रामचंद्र सहनी, विजय कुमार सहनी, शिक्षिका निशा कुमारी, गुड़िया रानी, प्राथमिक विद्यालय छकन टोली की शिक्षिका बृजबाला कुमारी, विभा कुमारी, अफसाना बेगम,

यह भी पढ़ें  OMG 2 ट्रेलर: शिव के दूत के रूप में अक्षय कुमार नजर आ रहे है

खानपुर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बुधवाराही के शिक्षक पंकज कुमार गौतम, पटोरी प्रखंड अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय तारा धमौन के शिक्षक आशुतोष पासवान शामिल है। यह स्वीकृति का प्रमाण है कि कठिनाईयों का सामना किया जा रहा है और नियमों का पालन किया जा रहा है। इसके जरिए, शिक्षा प्रणाली के सुधार के लिए सक्रिय कदम उठाए जा रहे हैं।

”हर दिन होता है स्कूलों का निरीक्षण”
शिक्षा विभाग द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्रदान के लिए एक प्रशासनिक कवायद शुरू की गई है। इसमें नियमित वर्ग संचालन और शिक्षक-छात्र की उपस्थिति को बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य है। अब मुख्यालय स्तर के वरीय पदाधिकारी जिले के स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। शिक्षा विभाग ने जिलेवार अधिकारियों को स्कूलों का औचक निरीक्षण करने के लिए प्रतिनियुक्ति की है। इसका शिड्यूल तय किया गया है और तीसरे चरण में बिहार शिक्षा सेवा के अधिकारी को जिला आवंटित किया गया है। इस पहल के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में सुधार हासिल किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें  LJPR को झटका: 22 नेताओं ने छोड़ा चिराग का साथ, पढ़े पूरी खवर...

इस क्रम में, 27 मई से लेकर 1 जून के बीच, जिले के स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा। प्रतिदिन सुबह छह बजे से लेकर सात बजे तक कम से कम दो स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षकों को स्कूल में पदस्थापित शिक्षकों की संख्या, गैरहाजिर शिक्षक, उपस्थित छात्रों का कक्षावार विवरण, एमडीएम, पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी, शनिवार को अभिभावक-शिक्षक बैठक और बाल संसद का आयोजन, मानक समय सारिणी का पालन, आदि बिंदुओं पर जांच करनी होगी। मिशन दक्ष के तहत कक्षाओं के संचालन का जायजा लिया जाएगा। उन्हें संबंधित जांच की रिपोर्ट तैयार करके विभाग के संबंधित वरीय पदाधिकारी को सौंपना होगा।

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button