DigitalKnowledgeअंतर्राष्ट्रीय समाचारराष्ट्रीय समाचारसमाचार

इसरो ने चंद्रमा पर उतरते समय की पहली तस्वीरें जारी कीं, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बना 

चंद्रयान-3 लाइव अपडेट सफल लैंडिंग के साथ, विक्रम लैंडर से संचार संपर्क स्थापित

पटना : इसरो के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की सफल लैंडिंग के साथ ही भारत चंद्रमा पर पहुंच गया है, यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश भी बन गया है। 14 जुलाई को लॉन्च किए गए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान -3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की, जिससे भारत पूर्ववर्ती यूएसएसआर के बाद चौथा देश बन गया।

यह भी पढ़ें  पद्म पुरस्कार-2024 के लिए नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं
Advertisement
Advertisement

अमेरिका और चीन चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेंगे। पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों की टीम को बधाई देते हुए कहा, ”भारत का सफल चंद्रमा मिशन अकेले भारत का नहीं है… एक पृथ्वी, एक परिवार एक भविष्य का हमारा दृष्टिकोण दुनिया भर में गूंज रहा है… चंद्रमा मिशन एक ही मानव पर आधारित है केंद्रित दृष्टिकोण. इसलिए, यह सफलता पूरी मानवता की है।”

ठीक शाम 6.03 बजे. लैंडर ने चंद्रमा की सतह को छुआ और बेंगलुरु के इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) में उत्साहपूर्वक जश्न मनाया गया।

यह भी पढ़ें  रोसड़ा में दो व्यवसायी भाइयों की गोली मारकर हत्या

अब से कुछ घंटों में लैंडर रोवर को तैनात करेगा जो अपनी गतिशीलता के दौरान चंद्र सतह का इन-सीटू रासायनिक विश्लेषण करेगा। एक चंद्र दिवस (पृथ्वी के 14 दिन) के मिशन जीवन वाले लैंडर और रोवर के पास चंद्र सतह पर प्रयोग करने के लिए वैज्ञानिक पेलोड हैं।

यह भी पढ़ें  कोरोना ने जनगणना पे लगाई ब्रेक

 

N Mandal

N Mandal, Gam Ghar News He is the founder and editor of , and also writes on any beat be it entertainment, business, politics and sports.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button