Technology News

Tech : iQOO Z9 5G लॉन्च, Google I/O की घोषणा, Musk की चेतावनी

प्रौद्योगिकी की तेज़ गति वाली दुनिया में, अत्याधुनिक स्मार्टफोन

iQOO z9 5G launched in India on March 12, 2024

Technology : यहां सप्ताह की प्रमुख तकनीकी मोबाइल सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी A55 5G और A35 5G जारी किया; पोको ने लॉन्च किया X6 Neo; iQOO Z9 5G का भारत में डेब्यू; Google ने I/O 2024 की घोषणा की; एलोन मस्क ने ‘वोक एआई’ और अन्य को चेतावनी दी।

प्रौद्योगिकी की तेज़ गति वाली दुनिया में, नवाचार आश्चर्यजनक दर से सामने आ रहे हैं। अत्याधुनिक स्मार्टफोन के अनावरण से लेकर अभूतपूर्व एआई विकास तक, यहां नवीनतम तकनीकी समाचारों का एक व्यापक पुनर्कथन है जिसने इस सप्ताह धूम मचाई।सैमसंग (Samsung) ने भारत में गैलेक्सी A55 5G और गैलेक्सी A35 5G का अनावरण किया
सैमसंग ने हलचल भरे भारतीय बाजार में गैलेक्सी ए सीरीज़ में अपना नवीनतम एडिशन लॉन्च किया है। सैमसंग गैलेक्सी A55 5G और गैलेक्सी A35 5G आकर्षक मूल्य निर्धारण रणनीतियों के साथ प्रभावशाली विशिष्टताओं का दावा करते हैं। गैलेक्सी A55 तीन वेरिएंट में आता है, जिसमें 12GB रैम और 256GB स्टोरेज है, जबकि गैलेक्सी A35 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करता है। जीवंत रंग विकल्पों और मानार्थ एक्सेसरीज़ के साथ, सैमसंग का लक्ष्य उपभोक्ताओं को अपनी नवीनतम पेशकशों से आकर्षित करना है।

पोको (Poco) ने पेश किया X6 Neo: एक बजट-अनुकूल पावरहाउस
पोको, जो अपने मूल्य-संचालित स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है, ने ₹20,000 से कम मूल्य खंड को लक्ष्य करते हुए पोको एक्स 6 नियो लॉन्च किया। 120Hz सुपर AMOLED डिस्प्ले, मीडियाटेक डाइमेंशन 6080 चिपसेट और 12GB तक रैम के साथ, X6 Neo किफायती मूल्य पर सुचारू प्रदर्शन का वादा करता है। 108MP प्राइमरी कैमरा, साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर और डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ, पोको का लक्ष्य अपनी नवीनतम पेशकश के साथ मिड-रेंज स्मार्टफोन बाजार में हलचल मचाना है।

यह भी पढ़ें  सुभाषचंद्र बोस सांप्रदायिक राजनीति के धुर विरोधी थे- सुरेन्द्र प्रसाद सिंह

iQOO Z9 5G मीडियाटेक डाइमेंशन 7200 SoC के साथ भारतीय बाजार में आया
iQOO ने मीडियाटेक डाइमेंशन 7200 चिपसेट द्वारा संचालित iQOO Z9 5G लॉन्च किया है। 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ दो वेरिएंट में उपलब्ध, iQOO Z9 हाई-स्पीड परफॉर्मेंस और स्मूथ मल्टीटास्किंग का वादा करता है। 120Hz AMOLED डिस्प्ले, 50MP प्राइमरी सेंसर के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप और 5,000mAh की बैटरी की सुविधा के साथ, iQOO का लक्ष्य मूल्य और प्रदर्शन चाहने वाले तकनीकी उत्साही लोगों की जरूरतों को पूरा करना है।

Google ने Google I/O 2024 की घोषणा की
Google ने आधिकारिक तौर पर Google I/O 2024 की शुरुआत की घोषणा कर दी है। 14 मई को शुरू होने वाला यह कार्यक्रम AI नवाचारों और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के क्षेत्र में अभूतपूर्व खुलासे का वादा करता है। AI प्रभुत्व में अंतर्दृष्टि, Pixel 8a स्मार्टफोन के अनावरण और Android 15 के पूर्वावलोकन के लिए उच्च उम्मीदों के साथ, Google I/O 2024 तकनीकी परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें  सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट शेयर करने पर डीआईजी शिवदीप लांडे ने ऐसे लोगों पर की कार्रवाई

एलोन मस्क (Elon Musk) ने “वोक एआई” के खतरों के बारे में चेतावनी दी
प्रसिद्ध टेक मुगल एलोन मस्क ने “वोक एआई” के संभावित खतरों पर एक बहस छेड़ दी है, जिसमें जबरन विविधता पर ध्यान देने के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता की प्रोग्रामिंग के प्रति आगाह किया गया है। मस्क की चिंताएं Google के जेमिनी एआई जैसे उदाहरणों का हवाला देते हुए विविधता पहल को प्राथमिकता देने वाले एआई एल्गोरिदम के निहितार्थ से उपजी हैं। जैसे-जैसे एआई आगे बढ़ रहा है, मस्क संभावित हानिकारक परिणामों को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

सत्या नडेला (Satya Nadella) ने हाल की प्रतिक्रिया के बावजूद AI में Google की क्षमता की प्रशंसा की
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने Google की AI क्षमताओं से जुड़े हालिया विवादों पर बात करते हुए AI क्षेत्र में तकनीकी दिग्गज की क्षमता की प्रशंसा की। हालिया असफलताओं के बावजूद, नडेला एआई मॉडल विकसित करने में निहित चुनौतियों पर जोर देते हुए, Google की प्रतिभा और संसाधनों को स्वीकार करते हैं। चूंकि एआई नैतिकता पर चिंताएं बनी हुई हैं, नडेला तकनीकी नवाचारों को आगे बढ़ाते हुए संभावित जोखिमों को संबोधित करने के महत्व पर जोर देते हैं।

यह भी पढ़ें  रणबीर कपूर: 'रामायण' फिल्म के लिए तीरंदाजी की तैयारी; तस्वीरें हुई वायरल

Google DeepMind ने AI-आधारित वर्चुअल गेमिंग पार्टनर SIMA पेश किया है
Google DeepMind ने गेमिंग में क्रांति लाने वाला एक उन्नत AI एजेंट SIMA पेश किया है। SIMA प्राकृतिक भाषा और छवि पहचान के माध्यम से विविध गेमिंग कौशल सीखता है, विभिन्न वातावरणों में मानव-समान गेमप्ले का अनुकरण करता है। इसने नेविगेशन और वाहन संचालन सहित 600 कौशलों में महारत हासिल की है। आठ गेम स्टूडियो के साथ साझेदारी करते हुए, SIMA नो मैन्स स्काई जैसे नौ गेम से सीखता है। Google ने SIMA की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाने के लिए अनुसंधान परिवेश के साथ सहयोग किया है। सिमा जैसे एआई एजेंटों के लिए यह दृष्टिकोण है कि वे गेमिंग अनुभवों को बढ़ाते हुए मानव जैसी दक्षता प्रदान करें।

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button