बिहारसमस्तीपुरसमाचार

जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह धान फसल कटनी प्रयोग का किया निरीक्षण

समस्तीपुर : समस्तीपुर प्रखंड के रूपनारायणपुर बेला पंचायत के प्रगतिशील किसान मुकेश झा के खेत में धान की फसल कटाई का आयोजन किया गया. इस फसल कटाई के दिवस के अवसर पर समस्तीपुर जिले के जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह उक्त स्थल पर खेतों में पहुंचकर धान की उपज को देखे, इनके सामने धान की कटाई की गई एवम धान को झाड़कर धान को तौला गया.

जिलाधिकारी महोदय ने धान की अच्छी उपज को देखते हुए उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की और इसके बारे में विस्तृत पूछताछ की. मौके पर उपस्थित किसान मुकेश झा से इस धान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस बार मैने पायनीयर कम्पनी का 27P37 किस्म का बीज अपने खेतों में लगाया, जब हमारा फसल तैयार हुआ तो मैंने देखा की अन्य किस्म के धान के जो पेड़ थे, उतना ही बड़ा लगभग ये भी पेड़ हुआ, लेकिन अंतर यह हुआ कि धान की शीश की लंबाई एवम शीश की जो शाखाएं थी दोनों अन्य किस्म के धान से बड़ा था.

जिसके कारण अन्य किस्म के धान से इस किस्म की धान की पैदावार अधिक हुई है, प्रति एकड़ लगभग तीन से साढ़े तीन क्विंटल ऊपज हुआ है, जो अन्य किस्म के धान से ज्यादा है, और किस्म के धान की चमक भी बहुत अच्छी है , जिसके कारण मुझे चार से छह हजार रुपया प्रति एकड़ अधिक प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें   यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त; 5 की हुई मौ'त; 10 से ज्यादा लोग घायल

समाज सेवी राकेश कुशवाहा ने किसानों के हित में खेतों की सिंचाई जो सोलर से संचालित ट्यूबवेल से है उनमें हो रही समस्याओं से अवगत कराया गया,साथ ही बिहार राज्य जैविक कॉरिडोर योजना से जो फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी का निबंधन किसानों का कराया गया था, उसमें जो किसानों की समस्याएं हो रही है उससे रूबरू कराया, उन्होंने मेरी बातों को सुनते हुए आश्वासन दिया कि एफ पी ओ से सम्बन्धित पेपर लेकर कार्यालय आएं, मैं प्रयास करुंगा की वो समस्याएं दूर हो जाए.

यह भी पढ़ें  हे ईश्वर - डॉ भारती झा

जिलाधिकारी महोदय ने सरकार के द्वारा किसानों के लिए चल रही योजना का लाभ प्राप्त हुआ है कि नहीं इसके बारे में भी बात की तो उन्होंने सरकार की जो योजनाओं का लाभ लिया था वो सब जानकारी दी गई, किसान मुकेश झा के द्वारा लगाए गए बागवानी को भी देखते हुए उनके द्वारा की जा रही खेती की सराहना की , कार्यक्रम का संचालन कृषि अनुमंडल पदाधिकारी आलोक कुमार के द्वारा किया गया.

यह भी पढ़ें  सहरसा जिला स्थापना दिवस पर जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर फहराया ध्वज

जिलाधिकारी महोदय का स्वागत प्रखंड विकास राहुल कुमार के द्वारा किया गया, फसल कटाई दिवस के अवसर पर समाजसेवी राकेश कुशवाहा, सरपंच रामबाबू ठाकुर, मुखिया निरंजन साह, उप मुखिया नीलांबर झा,ग्रामीण पंकज झा, मनोज कुमार सहित कृषि विभाग से सम्बन्धित पंचायत से लेकर अनुमंडल स्तर तक के पदाधिकारी मौजुद थे.

Abhishek Anand

Abhishek Anand, Working with Gaam Ghar News as a author. Abhishek is an all rounder, he can write articles on any beat whether it is entertainment, business, politics and sports, he can deal with it.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button