बिहारसमाचारसहरसा

सहरसा जिला स्थापना दिवस पर जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर फहराया ध्वज

सुभाष चन्द्र झा की रिपोर्ट

जिला अधिकारी दीप प्रज्वलित करते हुए

सहरसा : 69 में जिला स्थापना दिवस पर शुक्रवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें जिला अधिकारी के द्वारा समाहरणालय परिसर में दीप प्रज्वलित कर झंडोत्तोलन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित जिले वरीय अधिकारियों ने शामिल होकर राष्ट्रगान गाकर झंडे को सलामी दी। जिला स्थापना दिवस पर सुबह में स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। वही जिला प्रशासन के सहयोग से सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। वही प्रेक्षागृह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी आनंद शर्मा, एसपी लिपि सिंह, डीडीसी साहिला, एडीएम विनय कुमार मंडल, जिला खेल पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर, सदर एसडीओ प्रदीप कुमार झा, जिला अधिकारी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं सूचना जनसंपर्क विभाग के निदेशक दिलीप कुमार के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

Advertisement

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी बच्चों को जिले को स्वस्थ्य स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए शपथ दिलाई गई। इस कार्यक्रम को जिला खेल पदाधिकारी दिलीप कुमार एवं एडीएम विनय कुमार मंडल ने संबोधित कर करते हुए कहा कि प्रदूषण मुक्त जिला बनाने का संकल्प लें। हम सब मिलकर सहरसा के उत्थान में जिला प्रशासन को सहयोग करें।वही डीडीसी ने कहा कि सहरसा की खूबसूरती,उपलब्धि एवं धरोहर को बनाए रखें। उन्होंने जिले के उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 97% घर पूर्ण हो चुके हैं। वही लोहिया स्वच्छ योजना में भी शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की गई है। उन्होंने कहा कि 30 ग्राम पंचायत में कचरा प्रबंधन यूनिट स्थापित करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें  अटल जी को याद कर बोले CM नीतीश - हम उन्हें भूल नहीं सकते
सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हुए कलाकार

उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत 32000 योजनाओं में से 20000 योजनाएं पूर्ण कर ली गई है। सबसे बड़ी उपलब्धि जीविका के माध्यम से 20000 समूह बनाकर कार्य किए जा रहे हैं। इसी प्रकार धान अधिप्राप्ति टीकाकरण मे भी आशातीत उपलब्धि मिली है। उन्होंने कहा कि जिले में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तरीय कबड्डी, क्रिकेट एवं एथलेटिक्स प्रतियोगिता आयोजित किए गए हैं। वहीं एसपी श्रीमति सिंह ने कहा कि सहरसा में काफी ऊर्जा है क्योंकि यह क्षेत्र मिथिला से जुड़ा हुआ मैथिली संस्कृति का अंग है। स्वस्थ सुंदर स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। जिलाधिकारी ने कहा कि सहरसा आज जहां पहुंची है उसके लिए पूर्व के सभी डीएम एवं उनकी टीम को हार्दिक बधाई एवं शुभकामना है।

यह भी पढ़ें  विभूतिपुर दोहरा हत्याकांड मामला में पूर्व विधायक रामबालक सिंह व उनके भाई समेत 6 पर प्राथमिकी दर्ज

 

उन्होंने कहा कि सहरसा जिला को मंडन मिश्र के साथ-साथ विदुषी भारती के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि जिस धरती की इतनी गहराई है उसे ऊंचाई प्रदान करना आसान है। हमारा दायित्व है कि आने वाले भावी पीढ़ी को सुंदर स्वस्थ स्वच्छ बनाकर छोड़ें ताकि बच्चे गर्व कर सकें। उन्होंने कहा कि हमें आगे बढ़ना है। इसके लिए टीम की भावना से कार्य को गति प्रदान करें। जिले मे हर साल बाढ एवं विपदा आती है फिर भी हम उसी जज्बे के साथ आगे बढ़ते हैं। हर चुनौतियों का सामना कर आगे का मार्ग प्रशस्त करते हैं। यह तर्पण की भूमि है। अर्पण की भूमि है। इसी संकल्प के साथ आगे बढ़ना है। इस कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता में सफल छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। मुकेश सिंह मुकेश के संचालन में चले इस कार्यक्रम में स्वरांजलि के कलाकार ने स्वागत गीत एवं चैती गीत गाकर एवं मधुबनी से आए स्कूली बच्चों द्वारा जट जटिन एवं झिझिया समूह नृत्य कर भावपूर्ण प्रस्तुति दी। इस अवसर पर आनंद झा, लखींद्र महतो, विजय कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें  अन्यायपूर्ण साजिश के विरुद्ध तीन मोर्चो पर संघर्ष - पूर्व सांसद लवली आनंद

Gaam Ghar

Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button