पटनाबिहारसमाचार

होली पर पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा – बिहार सरकार

बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलेंगे पहले से अधिक पैसे

Patna: बिहार सरकार ने होली के मौके पर पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए चलने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में मिलने वाली राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है. बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों के परिवार वालों को चिकित्सा सुविधा और बच्चों की पढ़ाई समेत अन्य मौकों पर दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है. पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में डीजीपी आरएस भट्टी की अध्यक्षता में इस महत्वपूर्ण निर्णय को लिया गया है.

Advertisement – MithiBhog Moringa Powder
28 तरह के पाठ्यक्रमों में मिलने वाली राशि को बढ़ा दी गयी

बैठक में हुए निर्णय के अनुसार 24 पुलिसकर्मियों के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दिया गया है. साथ ही बच्चों की शिक्षा से जुड़े 28 तरह के पाठ्यक्रमों में मिलने वाली राशि को बढ़ा दी गयी है. वहीं पुलिस सहाय्य एंव कल्याण कोष से 60 आवेदनों को मंजूरी दी गई. साथ ही 7.40 लाख रुपए का भुगतान भी दिया गया है. साथ ही सहायता अनुदान से संबधित 390 आवेदनों को भी मंजूरी देते हुए 35 लाख 74 हजार रुपए का भुगतान दिया गया.

यह भी पढ़ें  भाकपा (माले) के 11 वें महाधिवेशन का आज चौथा दिन
स्नातक के लिए 3600 से बढ़ा कर 7200 किया गया

बैठक में लिये गये निर्णयों के संबंध में बताया जाता है कि स्नातक के लिए 3600 से बढ़ा कर 7200 किया गया, एमबीए, बीटेक के लिए 20 हजार को बढ़ा कर 40 हजार किया गया, वहीं आईआईटी के लिए राशि 24 हजार से बढ़ाकर 48 हजार रुपए सालाना कर दिया गया है. इसी प्रकार पुलिस सहाय्य एंव कल्याण कोष के द्वारा 43 विभिन्न तरह के रोगों के इलाज के लिए दी जाने वाली राशि को भी दोगुनी कर दी गई है. साथ ही कैंसर, ओपन हार्ट सर्जरी, किडनी ट्रांसप्लांट और ब्रेन ऑपरेशन के लिए दी जाने वाली राशि को 50 हजार से बढ़ा कर एक लाख कर दिया गया है.

वार्षिक अनुदान अब 24 हजार

बैठक में इस बात के प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी गयी कि अपने कर्तव्य करने के दौरान उग्रवादी या अपराधी गिरोह से मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के आश्रितों को परोपरकारीकोष से दो लाख रुपए एक मुश्त शहीद सम्मान राशि दी जाएगी. साथ ही मृत पुलिसकर्मी के प्रथम आश्रित को दी जाने वाली राशि 12 हजार रुपए के वार्षिक अनुदान को दोगुना कर के 24 हजार रुपए कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें  बिहार दिवस समारोह नाटक- दहेज प्रथा उन्मूलन

 

Gaam Ghar

Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button