पटनाबिहारसमाचार

होली पर पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा – बिहार सरकार

बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलेंगे पहले से अधिक पैसे

Patna: बिहार सरकार ने होली के मौके पर पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए चलने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में मिलने वाली राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है. बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों के परिवार वालों को चिकित्सा सुविधा और बच्चों की पढ़ाई समेत अन्य मौकों पर दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है. पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में डीजीपी आरएस भट्टी की अध्यक्षता में इस महत्वपूर्ण निर्णय को लिया गया है.

Advertisement – MithiBhog Moringa Powder
28 तरह के पाठ्यक्रमों में मिलने वाली राशि को बढ़ा दी गयी

बैठक में हुए निर्णय के अनुसार 24 पुलिसकर्मियों के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दिया गया है. साथ ही बच्चों की शिक्षा से जुड़े 28 तरह के पाठ्यक्रमों में मिलने वाली राशि को बढ़ा दी गयी है. वहीं पुलिस सहाय्य एंव कल्याण कोष से 60 आवेदनों को मंजूरी दी गई. साथ ही 7.40 लाख रुपए का भुगतान भी दिया गया है. साथ ही सहायता अनुदान से संबधित 390 आवेदनों को भी मंजूरी देते हुए 35 लाख 74 हजार रुपए का भुगतान दिया गया.

स्नातक के लिए 3600 से बढ़ा कर 7200 किया गया

बैठक में लिये गये निर्णयों के संबंध में बताया जाता है कि स्नातक के लिए 3600 से बढ़ा कर 7200 किया गया, एमबीए, बीटेक के लिए 20 हजार को बढ़ा कर 40 हजार किया गया, वहीं आईआईटी के लिए राशि 24 हजार से बढ़ाकर 48 हजार रुपए सालाना कर दिया गया है. इसी प्रकार पुलिस सहाय्य एंव कल्याण कोष के द्वारा 43 विभिन्न तरह के रोगों के इलाज के लिए दी जाने वाली राशि को भी दोगुनी कर दी गई है. साथ ही कैंसर, ओपन हार्ट सर्जरी, किडनी ट्रांसप्लांट और ब्रेन ऑपरेशन के लिए दी जाने वाली राशि को 50 हजार से बढ़ा कर एक लाख कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें  Nawazuddin Siddiqui : ''मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ये सब कर पाऊंगा''
वार्षिक अनुदान अब 24 हजार

बैठक में इस बात के प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी गयी कि अपने कर्तव्य करने के दौरान उग्रवादी या अपराधी गिरोह से मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के आश्रितों को परोपरकारीकोष से दो लाख रुपए एक मुश्त शहीद सम्मान राशि दी जाएगी. साथ ही मृत पुलिसकर्मी के प्रथम आश्रित को दी जाने वाली राशि 12 हजार रुपए के वार्षिक अनुदान को दोगुना कर के 24 हजार रुपए कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें  भोजपुरी अभिनेत्री पाखी हेगड़े का आगमन गोपालगंज की धरती पर

 

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button