बिहारशिक्षासमाचार

डेढ़ करोड़ बच्चों के खाते में आएगा छात्रवृत्ति योजना का पैसा

शिक्षा विभाग की एक शर्त भी है

Patna : राज्य के डेढ़ करोड़ छात्र-छात्राओं को साइकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति योजना की राशि का भुगतान अगले एक सप्ताह में किया जाएगा। पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी इसमें शामिल होंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतर्गत इन बच्चों को राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा।

विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि अप्रैल से सितंबर 2023 तक जिन छात्र-छात्राओं की कक्षा में उपस्थिति 75 प्रतिशत है, उन्हीं को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसको लेकर मेधा सॉफ्ट पर विद्यार्थियों की सूची अद्यतन की जा रही है, जो अंतिम चरण में है। इनमें वैसे विद्यार्थियों को अलग से चिह्नित किया गया है, जिनकी हाजिरी 75 प्रतिशत या उससे अधिक रही है। लंबे समय से इसकी तैयारी चल रही थी।
आंकड़ा सूचीबद्ध करने में हुई देर के कारण अब-तक राशि का भुगतान नहीं किया गया है। लगातार कई दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले 24 लाख बच्चों के नाम काटे गये हैं। ऐसे बच्चों के नाम भी मेधा सॉफ्ट में अपलोड करना था। इस कार्य में जिलों द्वारा काफी सुस्ती बरती गई। इसके बाद यह जिम्मेदारी एनआईसी को दी गई।

मिली जानकारी के अनुसार, नाम काटे गये बच्चों में 75 प्रतिशत से अधिक की सूची मेधा सॉफ्ट में अद्यतन कर दी गई है। नौवीं के छात्र-छात्राओं को साइकिल राशि दी जाएगी। पोशाक और छात्रवृत्ति की राशि कक्षा एक से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को दी जाएगी। पदाधिकारी बताते हैं कि पहली से 12वीं कक्षा में नामांकित बच्चों की संख्या पौने दो करोड़ है। इनमें 75 प्रतिशत हाजिरी वाले को ही राशि मिलेगी, जिनकी संख्या डेढ़ करोड़ तक होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें  जीविका दीदियों द्वारा सघन जागरूकता अभियान चलाया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button