बिहारराष्ट्रीय समाचारसमस्तीपुरसमाचार

समस्तीपुर जिले के दूधपुरा निवासी एनजीओ संघ बिहार सह प्रगति आदर्श सेवा केंद्र के सचिव अधिवक्ता संजय कुमार बबलू हुए सम्मानित

समस्तीपुर: मात्र 14 वर्ष की अल्पायु में समाज सेवा का संकल्प लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाले समस्तीपुर जिले के दूधपुरा निवासी एनजीओ संघ बिहार सह प्रगति आदर्श सेवा केंद्र के सचिव अधिवक्ता संजय कुमार बबलू को रोहतक (हरियाणा ) में डॉक्टर एसएन सुब्बाराव (भाई जी) राष्ट्रीय सेवा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

मात्र 14.5 वर्ष की उम्र में पहली बार रक्तदान कर वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने वाले संजय ने एक तरफ जहां 47 बार रक्तदान दान किया वहीं दूसरी तरफ सद्भावना रेल यात्रा सहित कहीं राष्ट्रीय एकता शिविर में बिहार की ओर से अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर युवाओं को राष्ट्रीय एकता अखंडता के लिए प्रेरित किया। घर परिवार दौलत की दुनिया को छोड़ कर राष्ट्र सेवा को अपने जीवन का प्रमुख कार्य मानने वाले अधिवक्ता संजय ने पर्यावरण संरक्षण के लिए 50,000 से ज्यादा पौधे लगाने का काम किया है। अरुणाचल प्रदेश मणिपुर आसाम नागालैंड मेघालय जैसे राज्यों में जाकर देश की एकता अखंडता के लिए युवाओं को गोलबंद करने का कार्य कर रहे हैं।

200 से ज्यादा बगैर दहेज शादी करा कर दहेज प्रथा के खिलाफ एक नया संदेश देने का कार्य किया है। स्कूलों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जेल के बंदियों के बीच जाकर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने का कार्य बिहार के विभिन्न जिलों में स्वयं सहायता समूह का निर्माण कर गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देते हुए अल्पव्ययी शौचालय निर्माण के लिए जागरूक कर निर्माण कार्य पूर्वोत्तर राज्य मुख्य रूप से आसाम के कोकराझार और चिरांग जैसे बोडो उग्रवाद प्रभावित जिले में योग केंद्र की स्थापना जैसे कई सामाजिक कार्यों को सफलता के कगार पर पहुंचाने का कार्य किया है। इससे पूर्व भी कई अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के सम्मान से नेपाल भूटान बांग्लादेश के प्रमुख से एवं कई राज्यों के मुख्यमंत्री द्वारा इनको सम्मानित किया जा चुका है। पिछले दिन राष्ट्रीय स्तर के एक कार्यक्रम में रोहतक हरियाणा में हरियाणा युवा शक्ति के अध्यक्ष सुरेश राठी ने इनको राष्ट्रीय सेवा अवार्ड देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें  Madhubani: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ

अपने लिए तो सभी जीता है दूसरों के लिए जीना ही मानता है के सिद्धांत को लेकर चलने वाले संजय कुमार बबलू एक ओर जहां अधिवक्ता के रूप में गरीब लोगों को निशुल्क न्याय दिलाने का काम कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अपने संस्थान प्रगति आदर्श सेवा केंद्र के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में जाकर राष्ट्रीय एकता और अखंडता स्थापित करने के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं। समस्तीपुर जिले के कई समाजिक संगठन के पदाधिकारी राजनीतिक दल के नेता एवं बुद्धिजीवी होने इस सम्मान पर बधाई देते हुए इन्हें समस्तीपुर का गौरव बताया है। नेहरू युवा केंद्र बिहार के राज्य प्रशिक्षक बिहार राज्य स्वयंसेवी संस्था संघ राज्य सचिव राष्ट्रीय युवा योजना के यूनिट सचिव पंचायती राज विभाग के प्रशिक्षक सहित कई सामाजिक संस्थाओं के संरक्षक के पद पर कार्य करने का सौभाग्य वर्तमान में इनको प्राप्त है।

यह भी पढ़ें  रिश्ते हुए शर्मसार खौफनाक साजिश रचकर प्रेमी से करवा दी हत्या

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button