नवरात्रि के  पहले दिन

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के साथ मां शैलपुत्री की पूजा होगी. देवी को नारंगी रंग प्रिय है. नारंग रंग स्फूर्ति और उल्लास का अनुभव करता है. नारंगी रंग से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.इसलिए पहले दिन पहने नारंगी रंग के कपड़े.

नवरात्रि के  दुसरे   दिन

मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित रहेगा. इस दिन सोमवार है ऐसे में सफेद रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से देवी संग भोलेनाथ की कृपा मिलेगी.श्वेरंग शुद्धता और शांति का प्रतीक है, इससे आत्मविश्वास बढ़ता है.

नवरात्रि के तीसरे  दिन

देवी चंद्रघंटा की पूजा होगी. इस दिन लाल रंग का कपडा पहनना शुभ होगा. लाल रंग मां दुर्गा का सबसे प्रिय माना गया है. लाल रंग शक्ति, प्रेम का प्रतीक है.

नवरात्रि के चोथे  दिन

गहरा नीला रंग पहनकर देवी कूष्मांडा की पूजा करें. मान्यता है ये रंग अतुलनीय आनन्द की अनुभूति देता है. इससे समृद्धि में वृद्धि होती है.

नवरात्रि के पाचवे  दिन

पीला रंग पहनकर मां स्कंदमाता की उपासना करना अति शुभ रहेगा. पीला रंग पहनकर पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

नवरात्रि के छठे दिन

मां कात्यायनी की पूजा होगी. इस दिन भक्तों को हरा रंग पहनकर पूजा करना उन्नति के रास्ते खोलेगा. हरा रंग प्रकृति, खुशहाली, विकास का प्रतीक है. इससे सुखी वैवाहिक जीवन और वंश वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

नवरात्रि के सातवे दिन

कालरात्रि की पूजा में स्लेटी रंग पहनें. नवरात्रि में ग्रे यानी स्लेटी रंग पहनकर पूजा करने से बुराईयों का नाश होता है.

नवरात्रि के आठवा  दिन

जामुनी रंग के वस्त्र पहनकर मां महागौरी का पूजन करें. नवदुर्गा की पूजन में बैंगनी रंग का प्रयोग करने से भक्तों को समृद्धि एवं सम्पन्नता की प्राप्ति होती है

नवरात्रि के नवा   दिन

महानवमी के दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा होगी. इस दिन मयूर हरा रंग का प्रयोग करें. मयूर हरा रंग विशिष्टता एवं व्यक्तित्व को दर्शाता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. गाम घर न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)